MP : नौरादेही में बनेगा प्रदेश का एक और “साउंडप्रूफ एलिवेटेड कॉरिडोर”

सागर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण्य में एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा, प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा क्षेत्र रेहली में स्थित नौरादेही अभ्यारण्य में से गुजरने वाले रेहली- जबलपुर मार्ग के लिए सिवनी के पेंच नेशनल पार्क की तर्ज पर एलिवेटेड कॉरिडोर की सौगात देने की घोषणा की है। जिसके बाद करीब 1000 करोड़ की लागत से 20 किमी मार्ग पर बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर की सर्वे की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें… IMD Alert : तापमान में गिरावट से राहत, 20 से अधिक राज्यों में 26 मई तक बारिश का अलर्ट, मुंबई में जल्द होगी मानसून की दस्तक 

मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा अभ्यारण्य नौरादेही  सागर, दमोह और नरसिंहपुर जिलों में फैला हुआ है, यह करीबन  1197 किमी क्षेत्रफल में फैला है, अब इस अभयारण्य को टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी चल रही है, जिसका प्रस्ताव सरकार के पास लंबित है, जबलपुर भोपाल या फिर जबलपुर से दमोह,सागर के लिए शॉर्टकट रास्ते के लिये मार्ग नौरादेही अभयारण्य के बीच से गुजरता है, गहने जंगल में सड़क की चौड़ाई बेहद कम है वही इस मार्ग का करीब 20 किमी हिस्सा अभ्यारण्य की सीमा के भीतर है, लेकिन नौरादेही अभ्यारण्य में मार्ग की चौड़ाई कम होने और अभ्यारण्य  की वजह से कुछ दूरी पर ही बने स्पीड ब्रेकर वाहन चालको के लिए सिरदर्द बन जाते है। लेकिन अब एलिवेटेड कॉरिडोर बनने से जहां एक तरफ़ मार्ग की चौड़ाई बढ़ जाएगी वही दूसरी तरफ़ अभयारण्य के जानवरों के आवागमन के लिए अलग से व्यवस्था बनाई जाएगी। अभ्यारण्य में नीचे से जानवरों के आवागमन के लिए व्यवस्था रहेगी और एक फ्लाईओवर तैयार किया जाएगा, जिस पर वाहनों का आवागमन होगा। इससे जानवर सुरक्षित भी रहेगे और वाहनों के नीचे आने से बचेगें।

यह भी पढ़ें…. पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर BJP युवा मोर्चा का ऐलान, सड़क पर विरोध जताने का जारी किया फरमान

गौरतलब है कि इससे पहले मध्यप्रदेश के सिवनी के पेंच नेशनल पार्क में एनएचएआई द्वारा बनाया गया लाइट एंड साउंड प्रूफ नेशनल हाईवे बेहद शानदार उदाहरण है, यह रास्ता नेशनल पार्क से राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 7 गुजरता है। मोहगांव से खवासा तक 29 किमी का लाइट एंड साउंड प्रूफ नेशनल हाईवे तैयार किया गया है।  पेंच नेशनल पार्क से गुजरने वाले 3.5 किमी क्षेत्र में 14 एनिमल अंडरपास, 58 पुलिया और 18 एनिमल क्रॉसिंग कलवर्ट बनाए गए हैं।  इसमें जानवरों के निकलने की अलग सुविधा और वाहनों के लिए निकलने अलग मार्ग है। खास बात ये है कि भारी वाहनों का शोरगुल और लाइट जानवरों के लिए परेशानी का सबब ना बने, इसलिए इसे लाइट एंड साउंड प्रूफ बनाया गया है और अब इसी तर्ज पर नौरादेही अभ्यारण्य में काम किया जा रहा है।