कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग से की सागर कलेक्टर की शिकायत, सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की चेतावनी

Sanjucta Pandit
Updated on -

Jabalpur News : सागर जिले के सुरखी विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी के चुनाव प्रचार खर्च के लिए रेट कम करने का मुद्दा तेजी से तूल पकड़ रहा है। जिसे लेकर जबलपुर में कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है। इसके साथ ही उन्होंने मांग कि है अगर सोमवार तक इसपर कोई निर्णय नहीं लिया गया तो जिला कलेक्टर सागर के खिलाफ न्यायालय की शरण ली जाएगी।

प्रत्याशियों के खर्चे के लिए 40 लाख की लिमिट तय

दसरअसल, सागर जिले की सुर्खी विधानसभा से भाजपा उम्मीदवार गोविन्द सिंह राजपूत का चुनावी खर्च कम रेट पर करने के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। जिसे लेकर पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर ने कहा कि प्रत्याशियों के लिए जो निर्धारित रेट होते हैं वह यह देखकर लिए जाते हैं कि किसी भी प्रत्याशी का खर्चा कैसे जोड़ा जाए। जिसकी लिमिट 40 लाख की है। जिसे कोई जिला रिटर्निंग ऑफिसर अपने मन से बदल दे तो यह पूरे राज्य में सभी अभ्यर्थियों के साथ गलत होगा। आगे उन्होंने कहा कि पुराने रेट से गणना ना करते हुए यदि अपने रेट से करेंगे तो वह भी गलत बात है। जब रेट तय किए जाते हैं तो सभी पार्टियों को सम्मिलित करके रेट डिसाइड होते हैं लेकिन आपने बिना किसी को कॉन्फिडेंस में लिए अगर आप रेट कम कर रहे तो बहुत गलत है।

सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की चेतावनी

निर्वाचन आयोग ने बकायदा इसके लिए खाने से लेकर चुनाव प्रचार के लिए लगे वाहनों के रेट भी निर्धारित किये है। शशांक शेखर का कहना है कि सागर जिले के कलेक्टर ने सुर्खी विधानसभा के भाजपा उम्मीदवार गोविन्द सिंह राजपूत के लिए रेट कम कर गए दिए है। सिर्फ एक उम्मीदवार के लिए नियमों को बदला गया जो की न्याय संगत नहीं है। आगे उन्होंने कहा कि हम लोगों ने तीन रिप्रेजेंटेशन दिए हैं। जिसमें पहले लोकल एडमिनिस्ट्रेशन, दूसरा मध्य प्रदेश सरकार और तीसरा इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया को दिया है। यदि आज कार्रवाई नहीं होती है तो हम न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

ये है 3 मांगें

  1. त्वरित रुप से सागर कलेक्टर को अगल किया जाए।
  2. पुराने रेट के अनुसार, सारे खर्चों की पुन: गणना की जाए।
  3. एक ऑब्जर्वर लगाया जाए कि ऐसी चीजें ना दोहराई जाए।

संदीप कुमार, जबलपुर


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News