सतना के डॉक्टर ने पर्चे पर श्री हरी के साथ हिंदी में लिखी दवाइयां, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

सतना के एक डॉक्टर ने पर्चे पर मरीज को हिंदी में दवाइयां लिख कर दी हैं।

सतना, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में इन दिनों नए नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। यहां हिंदी को बढ़ावा देते हुए मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू कर दी गई है। एमपी पहला ऐसा राज्य है जहां इन दोनों प्रोफेशन की पढ़ाई हिंदी में कराई जाएगी। बीते ही दिन केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मेडिकल की हिंदी किताबों का विमोचन किया।

मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही है। बीते शनिवार को एक कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने ये कहा था कि ये जरूरी थोड़ी है कि दवाइयों के नाम इंग्लिश में लिखे जाएं। पर्चे पर ऊपर श्री हरी लिखकर नीचे हिंदी में भी क्रोसिन लिखा जा सकता है। सीएम शिवराज की इस बात का असर अब डॉक्टर्स पर दिखने लगा है।

सतना (Satna) के एक डॉक्टर ने मरीजों को दिए जाने वाले पर्चे को हिंदी में लिखने की शुरुआत कर दी है। सतना के कोटर शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी सर्वेश सिंह का हिंदी में लिखा पर्चा तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Must Read- मंदसौर वासियों को जल्द मिलेगा बाढ़ से निजात, पंप हाउस बनने का काम हुआ शुरू

डॉक्टर सर्वेश के लिखे इस पर्ची पर बकायदा मरीज का नाम हिंदी में लिखा हुआ है। मरीज को किस बात की शिकायत है यह लिखने के बाद उन्होंने RX की जगह श्रीहरि लिख कर दवाओं के नाम हिंदी में लिखे हैं। मरीज को 5 गोलियां लेने की सलाह दी गई है।

इस बारे में डॉक्टर सर्वेश का कहना है कि मैंने केंद्रीय मंत्री अमित शाह का कार्यक्रम देखा था जिसमें उन्होंने सरकारी अस्पतालों में खर्चे पर हिंदी में दवाइयों के नाम लिखने की बात कही थी। मेरे मन में भी यह विचार आया कि ऐसा किया जा सकता है और मैंने इस काम की शुरुआत कर दी। डॉक्टर का लिखा हुआ यह पर्चा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है।