Satna News : अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने सतना जिले में मचाया कहर, कंट्रोल रूम स्थापित कर शुरू की गई निगरानी

फ्रीकन स्वाइन फीवर ने सतना जिले में दस्तक दे दी है, जिसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने इलाके को इंफेक्टेड जोन घोषित कर दिया है। पढ़ें विस्तार से...

Satna News : अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने मध्य प्रदेश के सतना जिले में दस्तक दे दी है। बता दे यहा 6 सुअरों के सैंपल लिए गए थे, जिनकी रिपोर्टस पॉजिटिव पाए गए थे। जिसके बाद इस जांच सैंपलों को हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल भेजा गया था। जहां मामले की पुष्टि कर दी गई है। दरअसल, पिछले कुछ दिन पहले अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने सतना में कहर मचाना शुरू कर दिया। जिसके कारण प्रशासन अलर्ट हो गया। इससे निपटने और रोकथाम के लिए विभाग ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

1 किलोमीटर का इलाका इंफेक्टेड जोन घोषित

प्रशासन ने मामले में सख्त रवैया अपनाते हुए अफ्रीकन स्वाइन फीवर से प्रभावित होने वाले इलाकों को चिह्नित कर वहां पर कंट्रोल रुम स्थापित करना शुरू कर दिया है। जिसकी लगातार निगरानी भी की जी रही है। वहीं, जांच रिपोर्ट की पुष्टि के बाद एक किलोमीटर के इलाके को इंफेक्टेड जोन घोषित कर दिया है। जहां पर कड़ाई से निगरानी की जा रही है। केवल इतना ही नहीं प्रभावित इलाके के 9 किमी को सर्विलांस जोन घोषित किया गया है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने दिए ये निर्देश

मामले में सतर्कता के साथ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नगर को इस स्थिति से बचाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। केवल इतना ही नहीं सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जिसका प्रभारी वरिष्ठ पशु शल्य चिकित्सक डॉ. एपी सिंह को बनाया गया है। इसके अलावा इस कार्य के लिए डॉ. जेके गुप्ता, डॉ. एमके वर्मा, राजेश शर्मा और सुरेश कोल को भी चुना गया है।