पर्यटन को सुरक्षित बनाती है Satpura Tiger Reserve की महिला सफारी चालक, रोमांचकारी हो जाता है सफर

Published on -
Satpura Tiger Reserve

Satpura Tiger Reserve : मध्य प्रदेश का सतपुड़ा टाइगर रिजर्व पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। यहां जंगलों की सफारी करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यह जगह महिलाओं के लिए काफी ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि यहां महिला सफारी चालक मौजूद है जो उनके पर्यटन को सुरक्षित बनाती है। साल 2019 में महिलाओं के लिए महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना की शुरुआत केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा की गई है।

Satpura Tiger Reserve

इस पहल में मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने 50 पर्यटन स्थलों को महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थल बनाने का मुख्य लक्ष्य रखा। इसी के अंतर्गत सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की दो लोकेशन यानी मड़ाई और पंचमढ़ी महिलाओं को रोजगार देने के लिए 40 लड़कियों को चुना गया जो अब पर्यटकों को सफारी करवाती है और उनका खेल रखती हैं।

Satpura Tiger Reserve में रोमांचकारी हो जाता है सफर 

Satpura Tiger Reserve

आपको बता दें, सबसे ज्यादा पर्यटक सुबह-सुबह देनवा नदी को पार करके मढ़ई के जंगलों में पहुंचते हैं। यहां सफारी का आनंद लेते हैं। ऐसे में वह जिप्सी से सफारी करना पसंद करते हैं। इसके लिए एक-एक करके पर्यटकों का नंबर आता है और वह जिप्सी में बैठकर सफारी पर निकलते हैं। खास बात यह है कि यहां महिला कर्मी जिप्सी चलाती है। ऐसे में पर्यटक को का सफर और ज्यादा रोमांचकारी हो जाता है।

कई पर्यटक अब तक यह कह चुके हैं कि उन्होंने यह नहीं सोचा था कि जंगल के खूंखार जानवरों से रूबरू कराने के लिए कोई महिला चालक हमें घुमाने लेकर जाएगी। यह जेंडर की बदलती भूमिका है। जानकारी के मुताबिक, इन दिनों सतपुड़ा के जंगल मेंजहां एक तरफ बाघों की दहाड़ गूंज रही है वहीं दूसरी तरफ महिला जिप्सी चालक लोगों को सफारी करवा रही है। यह महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से भी अच्छी बात है।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News