कोरोना वायरस को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर,गठित की पांच सदस्यों की टीम

अनुराग शर्मा।सीहोर ।

कोरोना वायरस को लेकर जिले का स्वास्थ्य अमला अलर्ट हो गया है। इसको लेकर जहां प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सभी विभागों को सजग रहने के लिए कहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर तैयारियां की है। जिला अस्पताल में पांच सदस्यों की एक टीम गठित की है और दो बेड का एक आयसोलेशन वार्ड बनाया वार्ड भी बनाया गया है।
कोरोना वायरस को लेकर जारी अलर्ट के बीच प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस में जिले में सावधानियां रखने और नागरिकों को जागरूक करने के निर्देश दिए थे। साथ ही सभी विभागों को सजग रहने के लिए कहा गया था। टीम में नोडल अधिकारी डॉ. आरके वर्मा को बनाया गया है। इस दौरान यदि कोरोना का मरीज जिले में कहीं पर भी सामने आता यह टीम उसके घर पहुंचेगी और उसको लेकर उसको अस्पताल लाएगी और आवश्यक जांचें करने के साथ ही उपचार शुरू करेगी।

कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए ज़िला अस्पताल में एक आयसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है। इस वार्ड में 2 बेड लगाए गए हैं। यदि इस तरह का कोई मरीज़ संदिग्ध मिलता है। तो उसको उक्त 5 सदस्यों की टीम लेकर इसी वार्ड में पहुँचेगी। यहां पर मरीज़ एवं डॉक्टरों के लिहाज से पूरे इंतज़ाम किए गए हैं।

वार्ड में एन-95 मास्क की उपलब्धत की गई है। इसी का प्रयोग मरीज़ को लाने और उपचार के दौरान किया जाएगा, जो पर्याप्त हैं। इसके अलावा स्वीट सहित अन्य आवश्यक सामग्री यहां पर एकित्रत की जा चुकी है। स्वीट का उपयोग डॉक्टरों को मरीज हैंडिल करने के दौरान लगेगा। जिसमें मरीज व डॉक्टरों के लिए उपयोगी साबित होगा। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि जिले की सभी ब्लॉकों के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों को भी अलर्ट रहने साथ अस्पतालों में कोरोना से निपटने की तैयारी रखने के लिए कहा गया है।