चुनाव कराए नहीं और पंचों की सहमति बिना चुन लिया ग्राम प्रधान, चुनाव अधिकारी और सचिव पर आरोप

सीहोर, अनुराग शर्मा। ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान चुनने को लेकर विवादित स्थिति निर्मित होना शुरू हो चुकी है। चुनाव अधिकारियों और सचिवों के द्वारा नियमों और पंचों की सहमति असहमति को ताक पर रखकर सरपंचों के इशारों पर ग्राम प्रधान चुने जा रहे हैं।

ग्राम पंचायत मुंगावली दोराहा के पंचों और ग्रामीणों ने संयुक्त रूप से बुधवार को कलेक्टर और जिला पंचायत मुख्य अधिकारी हर्ष सिंह को शिकायती पत्र देकर चुनाव अधिकारी हरीश राय और सचिव ओमप्रकाश नामदेव पर बिना चुनाव कराये और बिना पंचों की राय लिए षड्यंत्रपूर्वक धोखे से चंद्रकला पत्नी लक्ष्मीचंद गुर्जर को ग्राम प्रधान चुने जाने का आरोप लगाया है। पंचों और ग्रामीणों ने फर्जी तरीके से ग्राम प्रधान चुने जाने की कार्यवाही की निष्पक्ष जांच कराने, इसे निरस्त किए जाने और संबंधितों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

पंचों ने बताया की ग्राम पंचायत मुंगावली के ग्राम प्रधान का पद रिक्त है। चुनाव कराने के लिए प्रशासन द्वारा चुनाव अधिकारी हरीश राय एवं पंचायत सचिव ओमप्रकाश नामदेव को नियुक्त किया गया था। नियम के मुताबिक चुनाव पंचों की राय के अनुसार ही कराया जाना था। चुनाव कराने के लिये हरीश राय ने 22 फरवरी को पंचायत भवन ग्राम मुंगावली में निर्वाचित पंचों की बैठक आयोजित की। यहां प्रत्याशी मोरबाई पत्नी भगवत सिंह गुर्जर ने भी नामांकन जमा किया। पंचों और ग्रामीणों ने चुनाव को लेकर अपनी सहमति जताई लेकिन चुनाव अधिकारी हरीश राय ने पंचायत सचिव के साथ रजिस्टर वगैरह ले जाकर बाहर चर्चा की और बिना चुनाव के ही अचानक चंद्रकला गुर्जर को ग्राम प्रधान घोषित कर दिया। इस दौरान किसी पंच के हस्ताक्षर भी नही कराये और चुनाव सम्पन्न करा दिए। पंचों और ग्रामीणों का आरोप है की चुनाव पारदर्शिता से नहीं कराए गए हैं। कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्राम पंचायत मुंगावली के पंच कुलदीप साहू, मोर बाई, रीमा बाई, जगदीश गुर्जर, बद्री प्रसाद, सुनीता बाई, लज्जा बाई, पुष्पा बाई, अभिषेक जाट, आजाद गुर्जर, सोबान सिंह गुर्जर, लखन सिंह, सूरज सिंह, चंद्र गुर्जर, धीरज सिंह, जगदीश गुर्जर, गोविंद गुर्जर, राजेश जाट, रामप्रसाद गुर्जर, विशाल गुर्जर, युवराज सिंह मेहर आदि ने ज्ञापन दिया है।

चुनाव कराए नहीं और पंचों की सहमति बिना चुन लिया ग्राम प्रधान, चुनाव अधिकारी और सचिव पर आरोप