सर्द मौसम के चलते भगवानों को पहनाए गर्म कपड़े

सीहोर। अनुराग शर्मा। 

मध्यप्रदेश में शीतलहर का असर बना हुआ है। सर्द हवाएं इंसान को कंपकंपा दे रही हैं। ऐसे में भक्तों को अपने भगवान की चिंता भी सताने लगी है। वे प्रतिमाओं को गर्म पोशाक पहनाए जाने के साथ ही  अंगीठी जला रहे हैं और प्रभु के लिए हीटर का इंतजाम कर रहे हैं। भावुक भक्त मानते हैं कि उनकी तरह उनके आराध्य को भी ठंड लग रही होगी।

राज्य में शीतलहर चल रही है। सुबह और रात में कोहरा जनजीवन को प्रभावित कर रहा है। कई स्थानों पर बढ़ती ठंड के मद्देनजर स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है, वहीं जगह.जगह अलाव जलाए जा रहे हैं। अब तो भक्तगण अपने आराध्य की भी चिंता करने लगे हैं और प्रतिमाओं को गर्म व उनी पोशाक के साथ साथ मफलर पहनाई जा रहै है। 

सीहोर के प्रशिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर में भगवान गणेश जी के साथ रिद्धि सिद्धि एवं गणेश के वाहन मूषक राज के साथ स्वामी नारायण मंदिर में भगवान क्रष्ण राधा रानी के साथ हनुमान जी की  प्रतिमाओं को ऊनी कपड़ों की पोषाक पहनाई गई है। वहीं गर्म पेय पदार्थ के साथ गर्म जलेबी ओर हुलुवे का भोग लगाया जा रहा है। मंदिर के पुजारी के अनुसार, मंदिर में प्रतिमा की प्राण.प्रतिष्ठा के बाद माना जाता है कि प्रतिमा में प्राण वायु का संचार हो जाता है और वो जाग्रत हो जाती है इसलिए भगवान की प्रतिमा पर भी मोसम का प्रभाव होता है इसलिए सर्द मौसम में भगवान को गर्म कपड़े पहनाये जाते है।