Sehore News: सीहोर की बहू बनी मध्य प्रदेश की पहली योग थेरेपिस्ट

Published on -

सीहोर, अनुराग शर्मा। सीहोर के युवा अब हॉकी, कराटे, एडमिनिस्ट्रेशन क्षेत्र के साथ साथ योग संस्कृति में भी महारथ हासिल कर रहे हैं। योग की दुनिया में महारथ हासिल करने वाली ऐसी ही एक युवा हैं सीहोर की बहू कुंजन झंवर। विहार फेस-2 निवासी कुंजन झंवर ने पास की ‘असिस्टेंट योगा थैरेपिस्ट की परीक्षा।

कुंजन झंवर पारस विहार फेस-2 निवासी सीए सुमित झंवर की पत्नी समाजसेवी कमल क्षबर की बहू हैं। जिन्होंने हाल ही में आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा योग प्रमाणीकरण बोर्ड की परीक्षा ‘असिस्टेंट योगा थैरेपिस्ट’ उत्तीर्ण कर, सीहोर जिले का नाम पूरे प्रदेश में रोशन किया है। यह उपलब्धि अर्जित करने वाली कुंजन मध्यप्रदेश की पहली महिला हैं। कुंजन के मुताबिक इस लेवल की परीक्षा अभी केवल उन्होंने ही उत्तीर्ण की है।

यह भी पढ़ें – MP किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन डेट बढ़ी, जानें नियम

कुंजन भारत सरकार एवं महाराष्ट्र राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त योगा थैरेपिस्ट की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुकी हैं। इन्होने पहले भी कई योग ग्रंथों व अष्टांग योग, हठयोग, मंत्रयोग, राजयोग, विन्यास योग, नादयोग इत्यादि पर अध्ययन कर परीक्षा, प्रतियोगिता जीती हैं। इन्होंने कई राष्ट्रीय व अतरराष्ट्रीय आयोजन जैसे फिटइंडिया मूवमेंट, 75 करोड सूर्य नमस्कार आदि में सहभागिता रही है। उन्होंने बताया कि वह पंतजलि योगपीठ ट्रस्ट हरिद्वार से भी अष्टांग योग का प्रशिक्षण और नेचुरोपैथी में डिग्री ले चुकी हैं। कुंजन सीहोर जिले की मध्यप्रदेश योगासन एवं स्पोर्ट्स फेडरेशन की सदस्य भी है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 5 मार्च 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

योग से खुद को किया निरोग
समाजसेवी नेत्रदान प्रेरक कमल किशोर झंवर की पुत्रवधु कुंजन झंवर ने बताया कि कॉलेज की पढ़ाई के दौरान वह कुछ गंभीर बीमारियों से पीड़ीत थीं। डॉक्टर्स को उपचार चल रहा था, तभी उनके गुरु ने उन्हें बताया कि वह कुछ योगासन करें। उन्होंने गुरु की सलाह के मुताबिक योग आसन किया, नतीजा सकारात्मक रहा और कुंजन की गंभीर बीमारियां ठीक हो गई। उन्होंने योगासन के प्रभाव के बारे में अपने गुरु को बताया, वह काफी खुश हुए और उन्होंने इससे संबंधित कुछ ग्रंथ पढऩे के लिए दिए।

यह भी पढ़ें – MP Board: आज से चेक होंगी 10वीं-12वीं की कॉपियां

कुंजन ने उन्हें पढ़ा और फिर योग में रूचि बढ़ती गई। उन्होंने बताया कि ‘असिस्टेंट योगा थैरेपिस्ट’ की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की, जिसमें उनकी सास बृजलता झंवर ने काफी सहयोग किया। उन्होंने अपनी उपलब्धी का श्रेय अपने गुरु और परिवार को दिया है। कुंजन झंवर फाइन आर्ट्स की डिग्री भी ले चुकी हैं। उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ फाइन आर्ट से 15 साल पहले डिग्री ली थी। एक अच्छी कलाकार होने के साथ वह अब योग थैरेपिस्ट भी बन गई हैं। उन्होंने बताया कि सीहोर में आगे वह योग सेंटर खोलने की कार्य योजना पर काम कर रही हैं।


About Author

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News