देर रात अस्पताल पहुंचे विधायक, अव्यवस्थाओं से नाराज होकर सीएमएचओ को फोन लगाया

सीहोर, अनुराग शर्मा। विधायक हो तो ऐसा, मातृ शिशु अस्पताल में मौजूद प्रसूता महिलाओं और उनके परिजनों के मुंह से बरबस ही यह शब्द निकल पड़े। एक अनजान बुजुर्ग की शिकायत मिलने के बाद रविवार रात 11 बजे के दरमियान विधायक सुदेश राय अचानक मातृ एवं शिशु जिला स्वास्थ्य अस्पताल पहुंचे। किसी ग्रामीण प्रसूता महिला कुछ जबरन भोपाल रेफर करने की तैयारी कर रहा डिलीवरी वार्ड का स्टाफ विधायक को इस तरह सामने पाकर हक्का-बक्का रह गया।

क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक सुदेश राय के अस्पताल में मौजूद होने की भनक लगते ही परिसर में सो रहे प्रसूता महिलाओं के परिजन भी एकत्रित हो गए। ओवर नाइट हॉस्पिटल में एमएलए की एंट्री ने डॉक्टर नर्स वार्ड बॉय सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों में भी घबराहट फैल गई। विधायक सुदेश राय ने जबरन बिना ठोस कारण के रेफर की जा रही प्रसूता को यहीं रुकवाया। स्टाफ से ड्यूटी डॉक्टर की जानकारी ली। ड्यूटी से लेडी डॉक्टर नदारद मिली। अस्पताल में प्रसूता महिलाओं को लेकर जारी लापरवाही यों बदमाशियों से तमतमाए विधायक सुदेश राय ने सीधे जिला अस्पताल इंचार्ज डॉ आनंद शर्मा को कॉल किया। उन्होंने कहा कि प्रसूता महिलाओं की जान से खिलवाड़ नहीं चलेगा, जबरन रेफर और प्रसूता महिलाओं सहित परिजनों को परेशान करने का तरीका बदलना होगा, वरना अब डॉक्टरों की नौकरी जाएगी। विधायक सुदेश राय ने और भी कड़ा रुख अख्तियार किया। मौजूद डॉक्टर नर्स सहित अन्य जिम्मेदार लोगों को इंसानियत बनाए रखने और अपना चिकित्सा धर्म ईमानदारी से निभाने की नसीहत देते हुए कड़ी फटकार लगाई।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।