सिवनी में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, जान बचाने घरों से बाहर निकले लोग

सिवनी जिले में सोमवार की रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए। झटका इतना जोरदार था कि लोगों को अपने घर से तत्काल बाहर निकलना पड़ा। पढ़ें विस्तार से...

MP Earthquake

सिवनी, डेस्क रिपोर्ट | सिवनी जिले में सोमवार की रात लोगों ने तेज भूकंप के झटके महसूस किए। झटका इतना जोरदार था कि लोगों को अपने घर से तत्काल बाहर निकलना पड़ा। इतना ही नहीं जिले में दो दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है और जब भी बारिश होती है तो इन दिनों कबीर वार्ड, टैगोर वार्ड, महावीर वार्ड, बस स्टैंड में भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। वहीं, लोगों ने अपनी रात बेहद चिंता में बिताई है क्योंकि प्राकृतिक आपदा का कोई भरोसा नहीं। ऐसे में घटना के बीतने के कुछ मिनटों बाद ही लोग सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर करने लगे। बता दें कि लोगों ने सिवनी क्षेत्र में आए भूकंप की खबर को सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, वॉट्सऐप में पोस्ट की है।

यह भी पढ़ें – पार्टी मनाने गए 5 बच्चों के साथ बड़ा हादसा, नदी में डूबे, अब तक नहीं मिले 

इस मामले में जानकारों ने बताया कि, यह जगह कबीर वार्ड क्षेत्र चुना भट्टी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जहां की मिट्टी में अधिक मात्रा में चूना पाया जाता है। जिसके कारण बारिश का पानी रिस कर अंदर जाता है और वह बाद में गैस बनकर धरती से बाहर निकलता है। जिसके कारण आए-दिन जिले में भूकंप के झटके महसुस किए जाते हैं जबकि इस मामले में अन्य लोगों का कहना है कि सिवनी का क्षेत्र 3 डैम से घिरा हुआ है, जिसमें एक संजय सरोवर बांध, दूसरा छिंदवाड़ा सिवनी सीमा से लगा हुआ माचागोरा पेंच डैम और तीसरा जबलपुर के बरगी क्षेत्र में स्थित बरगी डैम शामिल है। जलभराव में जल धीरे-धीरे रिसकर लगातार जमीन के अंदर जा रहा है। लोग जिसे भूकंप का मुख्य कारण मान रहे हैं।

यह भी पढ़ें – कर्मचारियों को मिलेंगे फिर 2 तोहफे! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें डीए-भत्तों पर अपडेट  

इन दिनों पूरी दुनिया में देश कहीं ना कहीं प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित है। कहीं पर बाढ़ जैसे हालात हैं तो कहीं, चक्रवाती तूफान ने अपना कहर मचा रखा है, कहीं भूकंप के तेज झटके महसूस किए जा रहे हैं तो कहीं, ग्लेशियर पिघल कर सभी की चिंता बढ़ा रहा है। इन सब प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए किसी सुरक्षित स्थान पर जाकर खुद को बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices: क्रूड ऑयल में गिरावट, MP में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, जानें ताजा भाव  

वहीं, भूकंप से बचने के लिए झटके महसूस होते ही बाहर किसी खुले स्थान पर जल्द-से-जल्द पहुंच जाएं। इस बात का ध्यान रखें की ऐसे आपदा के दौरान लिफ्ट का प्रयोग ना करें और यदि घर से बाहर निकलना संभव नहीं तो किसी कोने, पलंग के नीचे, टेबल के नीचे छुप सकते हैं। पंखे के नीचे बिल्कुल भी ना खड़े रहे, बिजली से चलने वाली सारी चीजों को तुरंत बंद कर दें, इससे भूकंप से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें –  राज्य सरकार शिक्षकों को देगी दीपावली का बड़ा तोहफा, वेतन में होगी 20% की वृद्धि, भत्ते का मिलेगा लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि!