सीएम शिवराज ने शहडोल जिले के ODOP की तारीफ, एक्जक्यूटिव इंजीनियर को लगाई फटकार, शाम तक मांगी रिपोर्ट

सीएम शिवराज ने नलजल योजना के क्रियान्वयन का सही जवाब न देने पर एक्जक्यूटिव इंजीनियर को जमकर फटकार लगाई।उन्होंने पूछा मुझे सीधा बताओ, जुलाई तक कितना होना था, और कितना हुआ है।

cm shivraj

शहडोल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सोमवार सुबह मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शहडोल जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले के विकासकार्यों और संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।इस दौरान सीएम ने शहडोल जिले के ODOP की जमकर तारीफ की और नलजल योजना के क्रियान्वयन का सही जवाब न देने पर एक्जक्यूटिव इंजीनियर को जमकर फटकार लगाई।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सितंबर में होगा नए वेतनमान के एरियर का भुगतान, फॉर्मूला तैयार, CM को भेजी फाइल

सीएम कहा कि ODOP में जो आपने काम किया है, उसकी मै प्रशंसा करता हूँ, हल्दी उत्सव जो किया उसके बारे में बताएं।इस काम को अच्छे से जारी रखिये। डायलेसिस सेवा के लिए बधाई देता हूँ, 300 से अधिक मरीजों को लाभ दिया है, आपका जिला पहले स्थान पर जिला है । मैं आपके जल जीवन मिशन के काम से पूरी तरह से असंतुष्ट हूँ। शहडोल की पूरी रिपोर्ट शाम तक दीजिये। जो कार्य पूरे हुए हैं, उनका लोकार्पण प्रभारी मंत्री , विधायकों से कराएं। हम करोड़ों रुपए खर्च कर रहे हैं, योजनाओं का लाभ लोगों को मिले, ये देखें। डायलिसिस सेवा के लिए बधाई। प्रदेश में पहले नंबर पर है।

वही सीएम शिवराज ने नलजल योजना के क्रियान्वयन का सही जवाब न देने पर एक्जक्यूटिव इंजीनियर को जमकर फटकार लगाई।उन्होंने पूछा मुझे सीधा बताओ, जुलाई तक कितना होना था, और कितना हुआ है।यह नहीं चलेगा, आपने टारगेट कैसे तय किया। 69768 हो गया पूरा,अभी कह रहे थे कि 50 हजार हुआ है। मुझे एक सवाल का जवाब दीजिये, जुलाई तक कितने कनेक्शन होने थे, कितने हुए।जब इतना नहीं बता पा रहे हैं, तो फिर कैसे माने काम हुआ है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2022: 31 अगस्त से 11 सितंबर के बीच 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी काम

सीएम शिवराज ने आगे कहा कि प्रभारी मंत्री जी आप जाकर नल जल योजना चेक करें, गुणवत्ता ठीक है या नहीं। काम गुणवत्तापूर्ण हो रहा है या नहीं, हम अरबों रुपये खर्च कर रहे हैं, यह हमारा दायित्व है कि हम ढंग से देखें।बाकी मैं विभाग से पूछ रहा हूं, कई गांवों में अभी भी पानी की समस्या है।कई गांवों से शिकायत आई है।मुझे साफ जवाब दो, पानी मिल रहा है या नहीं?कितनी शिकायतें हैं पीएचई की, निकाल कर दो मुझे।

सीएम ने पूछा की बिजली सप्लाय की स्थिति क्या है। डीई ने बताया कि शहरी में 23 घंटे 51 min मिल रही है।ग्रामीण क्षेत्रों में 22 घंटे 35 min मिल रही है। डीई ने कहा कि सौभाग्य योजना में जिले में 294 मजरे टोले शेष हैं जिनका काम होना है।सीएम ने कहा कि स्वीकृत कितने थे ये बताइए पहले।डीई ने बताया कि 847 ग्राम में विद्युतीकरण किया गया है ।सीएम ने कहा कि 23-24 हज़ार करोड़ की सब्सिडी बिजली पर सरकार दे रही है।जागरूकता कैम्प लगाएं बिजली बिल भरने। वोल्टेज नहीं मिलता। इसका परमानेन्ट उपाय खोजो।

यह भी पढ़े.. सितंबर में MP से चलेगी ये 2 स्पेशल ट्रेन, 6 ट्रेनों के रूट में बदलाव, 6 में लगेंगे अतिरिक्त कोच, देखें शेड्यूल

सीएम ने आगे पूछा पीएम आवास योजना शहरी 37.5 प्रतिशत ही क्यों हुआ।ये काम पूरा क्यों नहीं हुआ? कितने पूरे होने थे और कितने हुए है । लगभग 5 हज़ार घरों में छत पड़ चुकी है, ऐसे काम नहीं चलेगा, मुझे समय पर पूरे काम समय पर चाहिए।हितग्राहियों से संवाद करो।ग्रामीण पुराने आवास भी कुछ अपूर्ण हैं। हमने हर माह का टारगेट तय किया है। कहीं भी हितग्राही से पैसे मांगने पर नॉकरी से निकालें। दो रोजगार सहायकों की सेवा समाप्ति का नोटिस दिया है। जो गरीब से पैसा मांगे उसे शासकीय सेवा में रहने का कोई हक नहीं है। आवास प्लस के लक्ष्य 4304 का लक्ष्य, 3948 सेंक्शन हुए।

सीएम शिवराज ने शहडोल में “एक जिला-एक उत्पाद” में संचालित गतिविधियों की सराहना की। जानकारी दी गई कि “एक जिला-एक उत्पाद” में जिले में हल्दी की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हल्दी महोत्सव का आयोजन कर हल्दी और प्राकृतिक खेती पर कार्यशाला की गई। जिले में उत्पादित हल्दी के नमूने पतंजलि, बैद्यनाथ जैसी कम्पनियों ने भी स्वीकृत किए हैं। किसानों और स्व-सहायता समूहों को सीधी बिक्री से अधिक लाभ हो, इस उद्देश्य से जिले की हल्दी की बेहतर पैकिंग और ब्रांडिंग कर बिक्री बढ़ाने के प्रयास जारी हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मौसम में बदलाव, 5 जिलों-4 संभागों में बारिश का अलर्ट, फिर खुलेंगे बरगी के गेट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

सीएम शिवराज ने गौरव दिवस के आयोजन और मरीजों को डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराने की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर निर्माण में भी जिले को आदर्श बनाने के लिए गतिविधियाँ संचालित की जाएँ।जानकारी दी गई कि जिले में 4 लाख 73 हजार आयुष्मान कार्ड बने हैं। सीएम ने युद्ध स्तर पर कार्य कर 31 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए।सीएम ने कहा कि विद्युत आपूर्ति के लिए बिगड़े ट्रांसफार्मरों को बदलने और सही वॉल्टेज नहीं मिलने की समस्या का त्वरित समाधान किया जाए। साथ ही लोगों को बिजली बिल भरने के लिए दायित्व बोध कराने जागरूकता कैम्प लगाए जाए।

बताया गया कि सौभाग्य योजना में 294 मजरे-टोले शेष हैं। शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन औसतन 23 घंटे 51 मिनिट और ग्रामीण क्षेत्र में 22 घंटे 35 मिनिट बिजली आपूर्ति की जा रही है। बताया गया कि पिछले दो माह में 12 व्यक्तियों पर रासुका की कार्यवाही की गई है। भू-माफिया के विरूद्ध 70 कार्यवाहियाँ कर 55 करोड़ लागत की 118 एकड़ भूमि मुक्त कराई गई। जिले में 1300 गुंडे-बदमाशों की सूची बना कर कार्यवाही की जा रही है। माफिया से मुक्त कराई भूमि पर गरीबों के आवास बनाने और नशे के कारोबार पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

सीएम ने इन विषयों पर जताई प्रसन्नता

  • ODOP में जो आपने काम किया है, उसकी मै प्रशंसा करता हूँ,इस काम को अच्छे से जारी रखिये।
  • डायलेसिस सेवा के लिए बधाई देता हूँ, 300 से अधिक मरीजों को लाभ दिया है, पहले स्थान पर जिला है आपका
  • गौरव दिवस के आयोजन को लेकर जताई प्रसन्नता
  • अमृत सरोवर के निर्माण को लेकर कहा कि मंडला की तरह आदर्श बने

 इन विषयों पर जताई नराजगी

  • जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की सही जानकारी न दे पाने पर हुए नाराज
  • पीएम आवास शहरी के आवंटित मकान समय सीमा में पूरे न होने पर जताई नाराजगी।
  • शहडोल की मुख्य सड़कों की खराब हालत पर जताई नाराजगी
  • सीवरेज के समय से गड्ढे न भरने पर हुए नाराज
  • बार बार ट्रांसफार्मर जलने की शिकायतों पर नाराजगी, बिजली के खम्बो और तार को दुरूस्त करने में हो रही देरी पर जताई नाराजगी
  • मातृ व शिशु मृत्यू दर पर जताई चिंता