हिंदी दिवस पर भव्य आयोजन, महिलाओं ने किया हिंदी संवर्धन पर विशेष कार्यक्रम

शहडोल, डेस्क रिपोर्ट। 14 सितंबर राष्ट्रीय हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में डॉ.प्रियंका त्रिपाठी “साहित्यकार” एवं “संस्थापक” अर्णव प्रकाशन ज्योतिका श्रीवास्तव “अध्यक्ष” गुरुकुल शिक्षण सेवा संस्थान, नूतन सिंह “राष्ट्रीय अध्यक्ष” नारी सशक्तिकरण संघ के संयुक्त तत्वावधान में विजय श्री होटल के परिसर में महिलाओं के लिए हिंदी संवर्धन का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष रहे जिले के वरिष्ठ साहित्यकार पूर्णेन्दु कुमार सिंह वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे शामिल हुईं।

हिंदी दिवस पर भव्य आयोजन, महिलाओं ने किया हिंदी संवर्धन पर विशेष कार्यक्रम

कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती पूजन से किया गया। सरस्वती वंदना का प्रस्तुतीकरण शिखा शुक्ला के द्वारा किया गया। गणेश वंदना पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति अंकिता सिंह एवं निधि श्रीवास्तव के द्वारा की गई  अतिथियों का स्वागत बैच, पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह प्रदान करके किया गया। अतिथियों का स्वागत उद्बोधन, हिंदी दिवस की पृष्ठभूमि एवं कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा का प्रस्तुतीकरण अर्णव प्रकाशन की संस्थापक डॉ. प्रियंका त्रिपाठी के द्वारा किया गया। नूतन सिंह “राष्ट्रीय अध्यक्ष” नारी सशक्तिकरण संघ एवं गुरुकुल शिक्षण सेवा संस्थान की “अध्यक्ष” ज्योतिका श्रीवास्तव के द्वारा भी हिंदी दिवस और हिंदी की उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। हिंदी भाषा पर आधारित शब्दों के अर्थ, पर्यायवाची शब्द, हिंदी वर्णमाला, आशु कविता लेखन एवं शब्द हाउजी के रोचक खेल डॉ. प्रियंका त्रिपाठी के द्वारा करवाए गए जिसमें विजेता रही आशु कविता लेखन में डॉ.सुधा नामदेव, पर्यायवाची शब्द में रिंकी दुबे, शब्दों के अर्थ की प्रतियोगिता में मनीषा चौबे, रिंकी दुबे ,आभा श्रीवास्तव, डॉ. सुधा नामदेव, सविता सोनी, सोनिया शाकिर, शब्द हाउजी में विजेता रहीं ऋतु त्रिपाठी एवं डॉ.सुधा नामदेव हिंदी वर्णमाला प्रतियोगिता में सोनिया शाकिर। सभी महिलाओं ने हिंदी पर आधारित खेल को बहुत पसंद किया एवं आयोजकों से कहा कि इस तरह का आयोजन करते रहें। आयोजकों के द्वारा सभी विजेता महिलाओं को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

हिंदी दिवस पर भव्य आयोजन, महिलाओं ने किया हिंदी संवर्धन पर विशेष कार्यक्रम

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उर्मिला कटारे ने हिंदी दिवस पर सारगर्भित उद्बोधन दिया साथ ही स्वरचित कविता का पाठ किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष पूर्णेन्दु कुमार सिंह जी ने आयोजकों को साधुवाद देते हुए कहा कि-“इस शहर का अपने तरीके का यह पहला कार्यक्रम है, जिसमें हिंदी दिवस पर आधारित इतने सार्थक और मनोरंजक खेल करवाए गए, साथ ही उन्होंने हिंदी के उद्भव, उपयोगिता, सहजता, सरलता के बारे में बताते हुए कहा कि हिंदी जैसी व्यापक भाषा कोई नहीं है तो क्यों हम किसी विदेशी भाषा का सहारा लें। डॉ.प्रियंका के द्वारा हिंदी दिवस पर केंद्रित ग़ज़ल का पाठ किया गया, आभा श्रीवास्तव एवं डॉ. सुधा नामदेव के द्वारा भी कविता पाठ किया गया। मधुर गीतों की प्रस्तुति ज्योतिका श्रीवास्तव एवं अंतिमा श्रीवास्तव के द्वारा की गई। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. सविता सोनी एवं शिखा शुक्ला के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में दीपिका निगम, नीता अरोरा, सुलक्षणा सोनी का सहयोग सराहनीय रहा । कार्यक्रम में रश्मि अरोरा, रंजना गुप्ता, पुष्पा शर्मा, क्षमा पांडेय, सपना त्रिपाठी, प्रीति अग्रवाल, वर्षा श्रीवास्तव,सपना आहूजा, मानसी सिंह आदि उपस्थित रहीं। अंत में आभार प्रदर्शन डॉ. प्रियंका त्रिपाठी के द्वारा किया गया।

हिंदी दिवस पर भव्य आयोजन, महिलाओं ने किया हिंदी संवर्धन पर विशेष कार्यक्रम