एमपी में हादसा : एक को बचाने के लिए दूसरा नदी में कूदा, दोनों की मौत, घर में मातम

two-children-died-due-to-drowning-in-the-sone-river-shahdol

शहडोल।

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में आज रविवार दोपहर बडा हादसा हो गया । यहां सोन नदी में नहाने गए दो बच्चे पानी मे डूब गए , जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला।इस दौरान शोर की आवाज सुन गांव वाले भी मौके पर पहुंचे। वही खबर के गांव में फैलते ही मातम पसर गया है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। 

    जानकारी के अनुसार,  घटना सोहागपुर थाना के खितौली घाट की है । वार्ड नंबर 16 घरौला मोहल्ला के बच्चे चरणदीप पिता जसपाल भाटिया (14) और सुखमीत सिंह पिता ज्ञानी सिंह (14 ) रोज मर्रा की तरह आज रविवार को भी  भजन-कीर्तन करने गुरुद्वारा पहुंचे थे।  यहां पर संगीत की कक्षा के बाद लगभग 15-16 बच्चे चार पहिया वाहनों शहडोल से लगभग 20 किमी दूर सोन नदी के खितौली घाट पर पहुंचे। यहां पर इन सभी ने पिकनिक मनाई। उसी दौरान एक बच्चा बर्तन धोते समय गहरे गड्ढे में फिसल गया। वह बच्चा डूबने लगा तो उसे बचाने के चक्कर में दूसरा भी कूद गया। दोनों को तैरना नहीं आता था, इसलिए ये दोनों बच्चे गहरे पानी में डूब गए। इन दोनों बच्चों के अन्य साथियों ने शोर मचाया तो ग्रामीण मौके पर पहुंचे।बताया जा रहा है कि इन बच्चों को बचाने के लिए कुछ और बच्चे उस गड्ढे में कूद गए थे, लेकिन शोर सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने इनको बाहर निकाल लिया, लेकिन ग्रामीण इन दोनों बच्चों को नहीं बचा पाए। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शवों का पीएम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। वही इस घटना के बाद गांव और घर में सन्नाटा पसरा गया है, परिजनों को रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है। 

बता दे कि प्रदेश में आए दिन इस तरह के हादसे हो रहे है। हाल ही में मुरैना में तीन ,राजगढ़ में आठ और भिंड़ में पांच लोगों की पानी में डूबने से मौत हो गई थी और अब शहडोल से मामला सामने आय़ा है।सोन नदी के खितौली घाट के पास इस ग्ड्ढे में जनवरी में भी दो बच्चे डूब गए थे और दोनों की मौत हो गई थी। जनवरी में हुए हादसे के बाद भी प्रशासन नहीं चेता। ये गड्ढा अवैध खनन की वजह से हुआ है। इस घटना के बाद लोगों में खासा आक्रोश है।