शहीद बिरसा मुण्डा के आदर्शों को आत्मसात करें, यही होगी उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि : वन मंत्री डॉ. कुंवर शाह

खण्डवा, सुशील विधाणी। कलेक्ट्रेट खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के आदर्शों को आत्मसात करें और उनके बतायें मार्ग पर चलें, यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डॉ. शाह ने जननायक शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक राम दांगोरे, जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई भाटे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण कर अतिथियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर जननायक बिरसा मुण्डा के जीवन दर्शन पर केन्द्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

वन मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए अपना जीवन कुर्बान करने वाले शहीदों के बारे में और अधिक जानकारी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की जायेगी, ताकि आने वाली पीढि़यां हमारे शहीदों के जीवन चरित्र के बारे में जान सके। खण्डवा विधायक वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि आजादी के आंदोलन में अपना जीवन बलिदान करने वाले शहीदों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके बताएं मार्ग पर चलें।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।