शहीद बिरसा मुण्डा के आदर्शों को आत्मसात करें, यही होगी उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि : वन मंत्री डॉ. कुंवर शाह

पंधाना विधायक राम दांगोरे ने घोषणा की कि क्षेत्र के युवाओं के लिए सेना और पुलिस में जाने के लिए भगवान बिरसा मुंडा फिजिकल ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा।

खण्डवा, सुशील विधाणी। कलेक्ट्रेट खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा कि जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के आदर्शों को आत्मसात करें और उनके बतायें मार्ग पर चलें, यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डॉ. शाह ने जननायक शहीद बिरसा मुण्डा की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक राम दांगोरे, जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई भाटे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के चित्र पर माल्यार्पण कर अतिथियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर जननायक बिरसा मुण्डा के जीवन दर्शन पर केन्द्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

वन मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए अपना जीवन कुर्बान करने वाले शहीदों के बारे में और अधिक जानकारी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की जायेगी, ताकि आने वाली पीढि़यां हमारे शहीदों के जीवन चरित्र के बारे में जान सके। खण्डवा विधायक वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि आजादी के आंदोलन में अपना जीवन बलिदान करने वाले शहीदों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके बताएं मार्ग पर चलें।

विधायक दांगोरे ने इस अवसर पर कहा कि जननायक शहीद बिरसा मुण्डा ने अंग्रेजों के अत्याचारों का डटकर मुकाबला किया और अंग्रेजों की धर्मान्तरण की नीति का जमकर विरोध किया। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास नीलेश रघुवंशी ने जननायक शहीद बिरसा मुण्डा के जीवन दर्शन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिरसा मुण्डा उस महानायक का नाम है, जिसने मुंडा जनजाति के विद्रोह का नेतृत्व किया था। जन नायक बिरसा मुण्डा का जन्म 15 नवम्बर 1875 को हुआ, उनके पिता सुघना मुण्डा एवं माता करनी मुण्डा खेतिहर मजदूर थे। आदिवासियों में एक इष्ट के रूप में पूजे जाने वाले बिरसा मुण्डा पूरे मुण्डा समाज के साथ-साथ देश के आदिवासी समाज की अस्मिता बन गए।

पंधाना के युवाओं के लिए खुलेगा भगवान बिरसा मुंडा फिजिकल ट्रेनिंग सेंटर

आज भगवान बिरसा मुंडा की 146 वी जयंती ग्राम बड़ौदा अहीर में मनाई गई पंधाना। विधानसभा क्षेत्र के कई गांव में भगवान बिरसा मुंडा जयंती मनाई गई। इस अवसर पर पंधाना विधायक राम दांगोरे ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और बड़ौदा अहीर पहुंच कर टंट्या मामा की समाधि पर पुष्प अर्पित कर भगवान बिरसा मुंडा के जीवन पर प्रकाश डाला पंधाना विधायक राम दांगोरे ने घोषणा की कि क्षेत्र के युवाओं के लिए सेना और पुलिस में जाने के लिए भगवान बिरसा मुंडा फिजिकल ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा। साथ ही पंजीकृत युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण के लिए 1 जोड़ जूते भी दिए जाएंगे। इसके अंतर्गत युवाओं को कोच और ग्राउंड भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here