पेंशन को लेकर बड़ी राहत, हर महीने 7 से 13 तारीख के बीच मिलेगी राशि, निर्देश जारी

शाजापुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शाजापुर जिले के सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) के हितग्राहयों के लिए राहत भरी खबर है।अब हर महीने 7 से 13 तारीख के बीच सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहयों को घर पर ही पेंशन (Pension) की राशि मिलेगी।इतना ही नहीं पेंशन हितग्राहियों को पेंशन पाने के लिए अब चलकर बैंक तक भी नही जाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े..CBSE Board Exam 2021-22: ये छात्र बदल सकते है परीक्षा केंद्र, ऐसे भरनी होगी OMR शीट

दरअसल, शाजापुर कलेक्टर दिनेश जैन (Shajapur Collector Dinesh Jain) की पहल पर जिले के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहयों को हर महीने 7 से 13 तारीख के बीच घर पर ही पेंशन की राशि मिलेगी। इस संबंध में कलेक्टर जैन ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank IPPB) के प्रबंधक एवं ग्रामीण डाक सेवक को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि आवंटित ग्राम पंचायतो में प्रतिमाह 07 से 13 तारीख के बीच (अवकाश के दिनों में अगले कार्य दिवस) जिले के दिव्यांगो, वृद्धजनों, कल्याणी आदि योजनाओं की पेंशनर्स को प्रतिमाह आधार नम्बर और थम्ब से पेंशन राशि का भुगतान करें।

इसके साथ ही हितग्राहियों को बताये कि उन्हें कितना भुगतान किया गया है और कितनी राशि शेष है। जिला मैनेजर प्रतिमाह भुगतान उपरांत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। भुगतान में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है या भुगतान करने में विलम्ब अथवा टलमटोल किया जाता है तो संबंधितो के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े.. पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, इतनी बढ़ सकती है पेंशन, जानें क्या है नई अपडेट

कलेक्टर ने बताया कि सामाजिक न्याय विभाग की कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित हो रही है, जिसमें सिंगल क्लिक के माध्यम से भोपाल से 600 रूपये प्रतिमाह हितग्राहियों के बैंक खातो में राशि जमा की जाती है। हितग्राहियों को राशि निकालने के लिए ग्राम पंचायत से दूर न जाना पड़े, इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से किसी भी बैंक खाते से राशि निकालने व आधार कार्ड में मोबाईल नम्बर एड कराने की सुविधा है।

वही आधार से मोबाईल नम्बर जोड़ने के लिए 50 रूपये का शुल्क निर्धारित है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा जिले की चारो जनपद पंचायतो की एक-एक ग्राम पंचायत में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में पूर्व में कैम्प आयोजित किये गए थे, जिनके परिणाम अच्छे रहे। इससे पेंशन हितग्राहियों को कॉफी सुविधा महसूस हुई। इसे देखते हुए अब यह योजना सम्पूर्ण जिलें लागू की गई है।

यह भी पढ़े.. PM Kisan: लाभार्थी किसानों की लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम, दिसंबर में आएगी 10वीं किस्त!