लॉकडाउन
लॉकडाउन

शाजापुर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में कोरोना (corona) की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। जिसके बाद सरकार द्वारा सख्ती बढ़ाई गई है। इसके साथ ही साथ साप्ताहिक टोटल लॉक डाउन (total lockdown) के संकेत भी सरकार ने दे दिए हैं। मध्य प्रदेश के जिन जिलों से केसों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। वहां प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। इसी बीच प्रदेश के शाजापुर जिले में 2 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया गया।

दरअसल 7 अप्रैल की रात 8:00 से 10 अप्रैल की सुबह 6:00 बजे तक शाजापुर में लॉकडाउन रहेगा। इस मामले में प्रशासन ने निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा मुरैना (muraina) में भी सख्ती बढ़ाई जा रही है। बता दें कि इससे पहले राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, नरसिंहपुर, खरगोन, बेतूल, रतलाम में सप्ताहिक लॉक डाउन लगाया जा रहा है।

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए शाजापुर में भोजनालय, रेस्टोरेंट, प्रतिष्ठान को लॉक डाउन की अवधि में बंद रखा जाएगा। चिकित्सक और जरूरी परिस्थितियों को छोड़कर घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा दूध की दुकाने सुबह 6:00 से 9:00 बजे तक खुली रहेगी। वहीं 45 वर्ष से अधिक के नागरिक को अपने आधार कार्ड पहचान पत्र के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा प्रदेश में संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए छोटे-छोटे अंतराल पर लॉकडाउन किए जाएंगे। यह बात सीएम शिवराज ने कही। साथ ही राज्य से बाहर से आने वाले लोगों का मेडिकल चेकअप (medical checkup)  किया जाएगा। वही संक्रमण रोकने के लिए आगे आए स्वयंसेवक को परिचय पत्र दिए जाएंगे।

Read More: Sehore Corona Update: पिछले 24 घंटे में मिले 49 नए कोरोना पॉजिटिव, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 297

मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 20% पहुंच गया है। इसके अलावा इंदौर बड़वानी खरगोन में 15%, ग्वालियर-उज्जैन 9 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट के साथ जिलों में सबसे आगे हैं। वहीं प्रदेश के 60% से अधिक मरीजों को होम आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा सीएम शिवराज ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर जिला परिषद मैनेजमेंट कमेटी पर फैसला छोड़ा है। सीएम शिवराज का कहना है कि जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमिटी लॉक डाउन पर फैसला लेगी।

MP: लगा 2 दिन का टोटल LOCKDOWN, धार्मिक प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, जरूरी कार्यों की रहेगी इजाजत