Kuno Cheetah Death : कूनो नेशनल पार्क में एक और चीता की मौत, अब तक 9 ने दम तोड़ा

Cheetah Project MP : कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है। बुधवार को मादा चीता ‘धात्री’ (टिबलिसी) की मौत हो गई है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) असीम श्रीवास्तव ने मौत की पुष्टि की है। इसी के साथ अब तक यहां 9 चीतों की मौत हो चुकी है जिनमें 6 वयस्क और 3 शावक शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक ‘धात्री’ का शव कूनो के बाहरी इलाके में मिला। अभी तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। एक और चीते की मौत की खबर से वन विभाग में हड़कंप का माहौल है।

चीतों की मौत से उठे कई सवाल

मध्य प्रदेश में पिछले चार महीने में एक के बाद एक नौ चीतों की मौत के बाद लगातार कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले पर चिंता जताते हुए कहा था कि राजनीति से ऊपर उठकर कुछ चीतों को राजस्थान भेजने पर विचार करना चाहिए। चीता प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उच्च स्तरीय बैठक ली थी। वहीं शिवराज सरकार ने 8 चीतों की मौत के बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) जसबीर सिंह चौहान को हटा दिया था और उनकी जगह आईएफएस असीम श्रीवास्तव को ये जिम्मेदारी सौंपी थी। लेकिन ये सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और आज फिर एक चीते की मौत हो गई।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।