Shivpuri News : मनरेगा योजना में मजदूर की जगह जेसीबी से हो रहा काम, देखें वीडियो

Shivpuri Corruption News : ग्रामीणों मजदूरों के लिए चलाई जा रही मनरेगा योजना अब सिर्फ कागजों तक सीमित रह गई है, रोजगार के लिए परेशान हो रहे मजदूरों को काम नहीं दिया जा रहा है बल्कि मजदूरों की जगह सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक मशीनों से काम करवा रहे है। ऐसा ही मामला शिवपुरी जिले के खनियाधाना जनपद की ग्राम पंचायत कालीपहाड़ी डामरौंन में सेताई पूरा का है। जहाँ ग्रामीणों ने स्वयं वीडियो बना कर वायरल कर कार्रवाई की मांग की है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि खनियाधाना जनपद की ग्राम पंचायत कालीपहाड़ी डामरौंन में सेताई पूरा स्कूल से शमसान घाट तक चल रहे मनरेगा योजनाओं के कार्य में जेसीबी मशीन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। यहां पर खुदाई का काम चल रहा है, जो कि बिना मजदूरों के करवाया जा रहा है। यह विभागीय कर्मियों व जनप्रतिनिधियों की वजह से हो रहा है, जिसके कारण स्थानीय ग्रामीण मजदूरों को मनरेगा में रोजगार नहीं मिल रहा है और वे पलायन करने को मजबूर हो रहे है ऐसी स्थिति में ग्रामीणों ने स्वयं वीडियो बना कर वायरल कर कार्रवाई की मांग की है। और आरोप लगते हुए कहा है कि रोजगार गारंटी मनरेगा योजना का लाभ गरीब मजदूरों को तो नही लेकिन ग्राम पंचायत में पदस्थ सरपंच,सचिव और इंजीनियर को जरूर मिल रहा है। जिसके कारण गांव के मजदूरों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और मजदूर गांव से पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं।

मजदूर पलायन को मजबूर

ग्रामीणों ने बताया कि मजदूरों के मस्टर पंचायत के लोग कागजों में भर लेेते हैं और उनके नाम से पैसा निकाल लेते हैं। सरपंच,सचिव खुद के कमीशन के लालच में मशीन चला रहै है ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत में खुलेआम भ्रष्टाचार मचा हुआ है जिससे मजदूरों को लाभ नही मिल पा रही है। इसके चलते मजदूर बेरोजगार बने हुए हैं साथ ही सरकारी कार्यालयों में अराजकता भी बढ़ रही है और पलायन पर मजबूर है।
शिवपुरी से शिवम पाण्डेय की रिपोर्ट