Home मध्यप्रदेश MP News: जन्मदिन से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज का प्रदेश की जनता के...

MP News: जन्मदिन से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज का प्रदेश की जनता के नाम पत्र

मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM shivraj singh chauhan) ने अपने जन्मदिन (birthday) से पूर्व प्रदेश की जनता के लिए पत्र (letter) लिखा है। मुख्यमंत्री का जन्मदिन 5 मार्च को है। इसी सिलसिले में शिवराज ने प्रदेश की जनता के नाम एक पत्र लिखा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM shivraj singh chauhan) ने अपने जन्मदिन (birthday) से पूर्व प्रदेश की जनता के लिए पत्र (letter) लिखा है। मुख्यमंत्री का जन्मदिन 5 मार्च को है। इसी सिलसिले में शिवराज ने प्रदेश की जनता के नाम एक पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने पर्यावरण (environment) के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु कई बातें लिखी। साथ ही जनता से पर्यावरण को बचाने हेतु छोटे-छोटे कदम उठाने का भी आग्रह किया।

 

इस पत्र में उन्होंने लिखा, “मेरी प्रार्थना है कि मेरे इस जन्मदिन की खुशी फूलमाला और बुके से स्वागत करके न मनाएं, इसके बजाय एक पेड़ लगाएं। जरूरी नहीं है कि मेरे जन्मदिन पर ही लगाएं। आप अपने जीवन के किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएं।” पढ़िए शिवराज का प्रदेश की जनता के नाम पत्र:

प्रिय बहनों-भाइयों और भांजे-भांजियों,

5 मार्च को मेरा जन्मदिन है। हमेशा संकल्प यही रहता है कि जीवन का हर क्षण सार्थक हो, अपने लिए नहीं, हम अपनों के काम आयें। सरकार के माध्यम से हम सार्थक काम कर ही रहे हैं, लेकिन मन में यह भाव भी आया कि जन्मदिन के अवसर को भी उद्देश्यपूर्ण बनाया जाए। मैंने एक साल तक रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है। धरती मां हमें सबकुछ देती है, लेकिन हमें भी मां को कुछ देना चाहिए। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण पर्यावरण की स्थिति बिगड़ रही है। धरती की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है और ऐसा अनुमान है कि 2050 तक ये 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और तब स्थितियां भविष्य के लिए ऐसी बनेंगी कि धरती पर मानव और जीव-जंतुओं का अस्तित्व ही एक समय संकट में पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें… Gwalior News: NHM के नए अस्पताल में ICU नहीं, क्षेत्रीय लोगों ने जताई नाराजगी

हमें आने वाले संकट को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण बचाने का सार्थक प्रयास आज से ही करना होगा। मेरी सभी से प्रार्थना है कि आप किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएं। प्रसन्नता की बात है कि मध्यप्रदेश में वनक्षेत्र लगातार बढ़ा है। वनक्षेत्र को और अधिक बढ़ाने का प्रयास करें। हम पेड़ लगाएंगे तो अपने लिए ही नहीं, बल्कि प्रदेश, देश और दुनिया के लिए भी लगाएंगे।

मेरी आप सभी से प्रार्थना है कि मेरे इस जन्मदिन की खुशी फूलमाला और बुके से स्वागत करके न मनाएं, इसके बजाय एक पेड़ लगाएं। जरूरी नहीं है कि मेरे जन्मदिन पर ही लगाएं। आप अपने जीवन के किसी भी शुभ अवसर पर पेड़ लगाएं। पेड़ है तो ऑक्सीजन है, ऑक्सीजन है तो जीवन है। इसलिए वृक्ष भी जीवन है। मैं अपना जन्मदिन पेड़ लगाकर ही मनाऊंगा।