सीएम शिवराज ने सोनांचल चितरंगी में 1663.13 करोड़ के नल-जल योजना का किया शिलान्यास

सिंगरौली, राघवेन्द्र सिंह गहरवार। मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना (Mukhyamantri Bhu Adhikar Yojana) के तहत बड़े संयुक्त परिवार का सर्वे कराकर आवास बनाने अलग से आवसीय जमीन व 2006 से काबिज जिले के सभी गरीब व आदिवासी परिवार को कब्जे वाली जमीन का पट्टा दिया जाएगा साथ ही जिले में पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत आवास बना रहे हितग्राहियों को निःशुल्क रेत उपलब्ध कराया जाएगा। बीजेपी की सरकार गरीबो को न्याय दिलाने वाली सरकार है और शिवराज का लक्ष्य आम आदमी के जीवन मे बदलाव लाना है। यह बातें सिंगरौली के दौरे पर पहुंचे सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chauhan) ने अपने संबोधन में कही।

यह भी पढ़ें…Chhindwara News : सड़क को लेकर कांग्रेस ने निकाली पदयात्रा, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

उक्ताशय के उद्गार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन्होंने 4 अक्टूबर को सिंगरौली जिले के चितरंगी ब्लॉक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित जल जीवन मिशन अंतर्गत चितरंगी-देवसर गौंड समूह जल प्रदाय, नल-जल व नवीन जल योजना के 1663 करोड़ 13 लाख रुपये के निर्माण कार्य की आधारशिला व लगभग 39 करोड़ की लागत से निर्मित सड़क व कालेज के लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित हजारों की संख्या को संबोधित करते हुए व्यक्त किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वह आज मुख्यमंत्री हैं तो सिंगरौली जिले की वजह से हैं और जिले के विकास में वह कोई कसर नही छोड़ेंगे। मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि संयुक्त परिवार व बड़े परिवार वाले आदिवासी व गरीब भाइयों को अलग से घर बनाने आवासीय जमीन नहीं उपलब्ध हो पाता और मजबूरन एक ही घर मे रहने को मजबूर रहते हैं। ऐसे सभी परिवारों को संयुक्त परिवार में रहते हुए एक अलग से घर बनाने आवासीय जमीन का पट्टा मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना के तहत दिया जाएगा। इसके अलावा पीएम आवास योजना का लाभ लेकर घर बना रहे सभी हितग्राहियों को अब से निःशुल्क रेत उपलब्ध कराया जायेगा।

पीएम भगवान के वरदान
शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पूरे देश को नल जल योजना की सौगात देने वाले पीएम नरेन्द्र मोदी की वजह से सिंगरौली जिले को यह योजना 1663 करोड़ की लागत मिली है। इस योजना से 673 गांवों के 10 लाख 74 हजार 187 लोगों को शुद्ध पानी पाइप लाइन के माध्यम से मिलेगा। इसके अलावा 1428 स्कूल व 960 आँगनबाड़ी केंद्रों को भी शुद्ध पानी मिलेगा। नल जन योजना के स्वप्न देखने व इसे पूरा करने में लगे देश के पीएम नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री चौहान ने उन्हें भगवान का वरदान व समृद्ध भारत का जनक कहा। मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि नल जल योजना से आगामी 50 वर्ष तक लोगो के घरों में पानी पहुँचेगा योजना के देख रेख के लिए हर गांव में जल समितियां बनेंगी। कार्यक्रम को राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग बृजेन्द्र सिंह यादव, स्वागत भाषण में चितरंगी विधायक अमर सिंह ने संबोधित किया।

सोनांचल चितरंगी को मिली नए तहसील व सिविल न्यायालय की सौगात
स्वागत भाषण के दौरान चितरंगी विधायक अमर सिंह द्वारा दूधमनिया व बगदरा में दो तहसील, चितरंगी मुख्यालय में एक सिविल न्यायालय व स्टेडियम की मांग की। जिसके बाद मुख्यमंत्री चौहान ने मंच से कहा कि अमर सिंह कुछ भी मांग लो चितरंगी की जनता ने 60 हजार के वोट से जिताया है। उक्त मांगो को पूर्ण करने मुख्यमंत्री ने त्वरित स्वीकृति दी और कहा कि दो नए तहसील व सिविल न्यायालय के प्रक्रिया में जिम्मेदार अधिकारी जुट जाएं। इसके अलावा चितरंगी को एक मिनी स्टेडियम की भी सौगात दिया।

जगन्नाथ सिंह स्मृति कालेज का किया लोकार्पण
भाजपा के वरिष्ठ नेता, कई बार विधायक, राज्य सभा सांसद व कई बार मंत्री रहे जगन्नाथ सिंह के नाम पर चितरंगी में निर्मित नवीन कालेज का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि स्व जगन्नाथ सिंह पार्टी में विधायक से लेकर मंत्री के कई पदों पर रहकर सोनांचल चितरंगी की पहचान पूरे भारत मे दिलाई उनका सपना था कि इस आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक में एक कॉलेज हो, जिनके सपनो को पूरा करने चितरंगी में कालेज की स्थापना की गई। मुख्यमंत्री सिंह ने 38 करोड़ 96 लाख की लागत से निर्मित जगन्नाथ सिंह स्मृति कालेज सहित चितरंगी, बरका, सरई ,व वैढ़ न में बने कालेज व पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा निर्मित चार सड़को का लोकार्पण किया।

1 लाख निकलेगी सरकारी भर्ती
संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी समय में बहुत जल्द प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों भर्ती निकाली जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि चयनित शिक्षकों का मामला न्यायालय में है जिसका निराकरण होते ही सभी नियुक्त कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सिंगरौली कलेक्टर की प्रशंसा की
कार्यक्रम में मौजूद तकरीबन 25 हजार की भीड़ को देख प्रफुल्लित ममुख्यमंत्री चौहान जनता से सीधे संवाद की तरह भाषण दे रहे थे और उनके हाथ में समस्याओ से सम्बंधित आवेदनों का तत्काल निराकरण भी करा रहे थे। इसी दौरान सिंगरौली को कोरोना मुक्त करने व निर्धारित टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीणा की प्रशंसा की। साथ ही जिले में बेहतर स्व सहायता समूह के संचालन के लिए भी कलेक्टर मीना की तारीफ मुख्यमंत्री सिंह ने किया।

यह भी पढ़ें… नहीं रद्द होगी नीट की परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की छात्रों की याचिका