विश्व पर्यावरण दिवस पर कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने किया पौधारोपण

सिंगरौली//राघवेन्द्र सिंह गहरवार

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सिंगरौली कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कलेक्ट्रेट परिसर मे पौधारापण किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज, अपर कलेक्टर बी.के पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर एस.पी मिश्रा सहित जिला आबकारी अधिकारी अनिल जैन, सहायक जिला आबकारी अधिकारी आर.एन ,साहू, उप निरीक्षक आबकारी नीलिमा मार्को, उपनिरीक्षक श्वेता सिंह सहित अलोक सिंह, रमाकांत शुक्ला,संत कुमार के द्वारा भी पौधारोपण किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला कलेक्टर ने दिया संदेश

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला कलेक्टर केवीएस चौधरी ने कहा कि पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी हैं। पेड़ पौधों की वजह से है कि धरती पर हम जीवित रहने में सक्षम हैं। पेड़ जीवन देने वाली ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके पास पर्यावरण के साथ-साथ जीवित प्राणियों के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन देने के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है।

पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। मनुष्य विभिन्न फलों जैसे कि आम, सेब और केला अनेक पेड़ो से ही प्राप्त करता है वहीं पेड़ों की पत्तियों,जड़ों और छाल का उपयोग दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है। पेड़ जानवरों और मनुष्यों को आश्रय भी प्रदान करते हैं। विशाल, घने वृक्षों से भरे जंगल जंगली जानवरों के आवास के रूप में काम करते हैं और समृद्ध जैव विविधता के लिए योगदान करते हैं। पेड़ों से निकाली गई लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग कई चीजों को शिल्प करने के लिए किया जाता है जो एक आरामदायक जीवन के लिए आवश्यक हैं। इसीलिये हम सबको मिलकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए और पर्यावरण का संरक्षण करना चाहिए।