संविदा स्वास्थ्यकर्मियों का सिंगरौली में अनोखा प्रदर्शन, सूली पर चढ़ाया कोरोना योद्धा का प्रतीकात्मक पुतला

Amit Sengar
Published on -

Singrauli Contract Health Workers Protest News : संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ जिला इकाई सिंगरौली के समस्त संविदा कर्मचारियों की 19 दिसम्बर 2022 से अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है जिसके चलते जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। आम-जनमानस में चारों तरफ अफरा-तफरी मची हुई है।

फाईल काट रही है दफ्तरों के चक्कर

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष मृगेन्द्र सिंह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि म.प्र. के लगभग 32000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी कार्यरत्त हैं जो स्वास्थ्य विभाग को लगभग 15 से 18 वर्षो से संविदा में ही अपनी सेवाएं दे रहे हैं अब स्थिति यह हो गई है उम्र अधिक हो जाने के कारण किसी और विभाग में फार्म भरने लायक भी नहीं हैं। वर्ष 2013, 2014 एवं 2018 में संविदा कर्मचारियों द्वारा अपने हक के लिए हड़ताल किया गया किन्तु शासन द्वारा 42 दिन की हड़ताल के उपरांत मध्यप्रदेश शासन द्वारा 5 जून 2018 को संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए नियमित कर्मचारियों के वेतनमान का 90 प्रतिशत मानदेय दिये जाने हेतु नीति बनाई गई। जिसकी फाईल आज तक दफ्तरों का चक्कर काटती रही किन्तु आज तक यह नीति लागू नहीं हो सकी।

संविदा कर्मचारी ने हड़ताल कर लड़ रहे हैं आर-पार की लड़ाई

वहीं मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने यह माना कि संविदा प्रथा गलत है ऐसी प्रथा नहीं होनी चाहिए, ऐसी प्रथा को समाप्त करना चाहिए,लेकिन शासन अपने वादे से भटक गई है।संविदा कर्मचारियों द्वारा वर्ष 2020-21 से लगातार कोरोना काल में अपनी जान जोखिम में डालकर आम-जनमानस की जान बचाई किन्तु शासन के कान में जूँ तक नहीं रेंगा, जिससे संविदा कर्मचारियों में मध्यप्रदेश शासन के खिलाफ आक्रोश है। और अब एक बार फिर समस्त संविदा कर्मचारियों ने आर-पार की लड़ाई के लिए हड़ताल कर रहे हैं। इसी तारतम्य में दिनांक 27 दिसम्बर 2022 को संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ जिला इकाई सिंगरौली द्वारा हड़ताल के 9वें दिन कोरोना योद्धा का प्रतीकात्मक पुतला बनाकर उसे सूली पर चढ़ाया।

संविदा स्वास्थ्यकर्मियों का सिंगरौली में अनोखा प्रदर्शन, सूली पर चढ़ाया कोरोना योद्धा का प्रतीकात्मक पुतला

सरकार मांगों को स्वीकार करे या नहीं तो ये हड़ताल अनिश्चितकाल तक रहेगी जारी

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष मृगेन्द्र सिंह ने बताया कि कोरोना कॉल में संविदा पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में लगे कर्मचारियों ने ही दिन-रात एक कर कोरोना रोगियों की सेवा की तथा मध्यप्रदेश को इस महामारी की भयावह स्थिति से बाहर निकाला,लेकिन सरकार आज हमारी मांगों की अनदेखी कर रही है। इसलिए आज हम लोगों द्वारा कोरोना योद्धा जिसे शासन द्वारा फूल-माला चढ़ाया जाता था उसका प्रतीकात्मक पुतला बनाकर सूली पर चढ़ाया है। हम सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी नियमितीकरण, 5 जून 2018 की नीति को लागू करने, नियमित कर्मचारी के समकक्ष 90 प्रतिशत वेतन,निष्कासित कर्मचारियों की बहाली जैसी मांगों को लेकर पिछले 9 दिनों से हड़ताल कर रहे हैं। सरकार जल्द से जल्द हमारी सभी मांगों को स्वीकार करे नहीं तो ये हड़ताल अनिश्चितकाल तक जारी रहेगी।
सिंगरौली से राघवेन्द्र सिंह गहरवार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News