मध्य प्रदेश में है घड़ियों का पेड़, बेहद दिलचस्प है मान्यता, जानें पूरी कहानी

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP

MP Tree of  Watches: ये तो कहा ही जाता है कि मध्य प्रदेश अजब है और वाकई गजब है। ऐसा भला बोला भी क्यों ना जाए यहां पर इस तरह की चीजें मौजूद भी हैं जो लोगों को हैरान कर देती है। आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे पेड़ के बारे में बताते हैं जिस पर फल फूल नहीं बल्कि घड़ियां लटकती है। इसके बारे में जानने वाला हर व्यक्ति अचंभे में पड़ जाता है।

हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के उज्जैन से 45 किलोमीटर दूर उन्हेल के गुराड़िया गांव में स्थित सगस महाराज यानी घड़ी वाले बाबा मंदिर की। यह एक ऐसा मंदिर है जहां भक्त अपनी मनोकामना पूरी होने या फिर परेशानी से छुटकारा पाने के लिए घड़ी चढ़ाते हैं। मंदिर कुछ ज्यादा बड़ा नहीं है और जब 4 बाय 6 फीट के इस मंदिर में घड़ी रखने की जगह नहीं बची तो लोगों ने पास में मौजूद पेड़ से घड़ियों को टांगना शुरू कर दिया। इसी तरह से ये पेड़ घड़ियों वाला पेड़ बन गया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।