मध्य प्रदेश में विकास की राह पर ग्रामीण पर्यटन, खुलेंगे रोजगार के नए अवसर

सी के तहत प्रदेश में बघेलखंड, बुंदेलखंड, मालवांचल, महाकौशल जैसे इलाकों में पर्यटन विभाग (Tourism Department) के द्वारा विलेज स्टे का निर्माण कराया जा रहा है।

मध्य प्रदेश

ओरछा, मयंक दुबे। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश के ओरछा(Orcha) के करीब स्थित पहले पर्यटन ग्राम लाडपुरा में राधापुर विलेज होम स्टे का औपचारिक उद्घाटन किया गया। पर्यटन एवं संस्कृति के मुख्य सचिव शिव शेखर शुक्ला ने इस विलेज होम स्टे का उद्घाटन किया। इस दौरान पर्यटन विभाग के अधिकारियों समेत जिले के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े… MP School : मप्र के छात्रों को 1 लाख जीतने का सुनहरा मौका, यह देखें पूरी डिटेल्स

शहरों की आपाधापी और चकाचौंध से दूर अब मध्य प्रदेश पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने पर जोर दे रहा है। इसी के तहत प्रदेश में बघेलखंड, बुंदेलखंड, मालवांचल, महाकौशल जैसे इलाकों में पर्यटन विभाग (Tourism Department) के द्वारा विलेज स्टे का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी शुरुआत मध्य प्रदेश के धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ओरछा के पास के गांव लाड़पुरा राधापुर से हुई।

प्रदेश के पहले पर्यटन ग्राम लाडपुरा में राधापुर विलेज होम स्टे का उद्घाटन करते हुए प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने कहा की धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों में आने वाले पर्यटक ग्रामीण परिवेश यहां के खानपान और स्वच्छ पर्यावरण के बीच एक अलग अनुभव महसूस करेंगे। इससे पर्यटन भी विकसित होगा।

यह भी पढ़े.. Sex Racket : होटल में चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस की दबिश से हड़कंप, नजारा देख उड़े होश

शुक्ला ने आगे कहा कि हम पूरे प्रदेश में सभी बड़े-बड़े पर्यटक स्थलों पर इसी तरह पर्यटन ग्राम विकसित कर रहे है और इसकी शुरुआत बुन्देलखण्ड (Bundelkhand)  से हुई है। इन ग्रामों के विकसित होने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और वह आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस मौके पर शुक्ला ने उन महिलाओं की भी हौसला अफजाई किया जो ई-रिक्शा के जरिए आत्मनिर्भर बन अपना घर चला रही है।

प्रदेश के पर्यटन विभाग के द्वारा होम स्टे की तर्ज पर बने विलेज स्टे आने वाले समय में पर्यटकों को अपनी ओर कितना आकर्षित करते हैं यह तो देखनी वाली बात होगी लेकिन कोरोना काल के बाद सबसे ज्यादा नुकसान में पहुंची इस इंडस्ट्री के लोगों के लिए यह नए प्रयोग पर्यटकों को कुछ राहत जरूर देंगे।।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here