मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव : आज साफ होगी तस्वीर, नाम वापसी की आखिरी तारीख

चुनाव प्रदेश के 347 नगरीय निकायों में होगा। इनमें 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 255 नगर परिषद शामिल है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नगरीय निकाय चुनाव के नजरिये से बुधवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज चुनाव में मेयर-पार्षद दावेदारों की तस्वीर साफ हो जाएगी। चुनाव में दोपहर 3 बजे तक ‘नाम वापसी’ होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर सहित सभी 16 नगर निगम में बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवार के साथ कई बागी भी मेयर-पार्षद के लिए मैदान में हैं। राजधानी भोपाल में मेयर पद के लिए 11 है, जबकि पार्षद के लिए 810 नामांकन जमा हुए।

बता दे चुनाव प्रदेश के 347 नगरीय निकायों में होगा। इनमें 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 255 नगर परिषद शामिल है।

ये भी पढ़े … शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए आदेश जारी, चॉइस फिलिंग के ये रहेंगे नियम

दो चरणों में होंगे चुनाव

आज दावेदारों की अंतिम लिस्ट आने के बाद, उम्मीदवार चुनाव की तैयारियों में जुट जाएंगे। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई, जबकि दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। पहले चरण की मतगणना और परिणाम की घोषणा 17 जुलाई वहीं दूसरे चरण के मतदान की मतगणना और परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

बागी नेताओं को मनाने में जुटी पार्टियां

प्रदेश में आगामी चुनाव के लिए दोनों ही मुख्य पार्टी बीजेपी-कांग्रेस में टिकट देने को लेकर असंतुष्टि नजर आई है। टिकट नहीं मिलने से 8 से ज्यादा पूर्व पार्षद इस्तीफे तक सौंप चुके हैं। पिछले कई दिनों दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवारों को मनाने में लगी हुई है ताकि वह ही अपनी पार्टी के लिए चुनौती ना बने।