मध्य प्रदेश चुनाव : पंचायत चुनाव में नॉमिनेशन की आज आखिरी तारीख, थर्ड जेंडर ने भी किया नामांकन

उम्मीदवार जिला पंचायत सदस्य के लिए कलेक्टोरेट, जनपद सदस्य के एसडीएम ऑफिस, सरपंच-पंच के लिए कलस्टर या निर्धारित स्थानों पर जाकर नामांकन कर सकते है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन के लिए आज लास्ट डेट है। सोमवार दोपहर 3 बजे तक नामांकन फॉर्म भरे जा सकेंगे। तीनों चरणों के लिए 30 मई से नामांकन लिए जा रहे हैं।

उम्मीदवार जिला पंचायत सदस्य के लिए कलेक्टोरेट, जनपद सदस्य के एसडीएम ऑफिस, सरपंच-पंच के लिए कलस्टर या निर्धारित स्थानों पर जाकर नामांकन कर सकते है।

आपको बता दे, जिला, जनपद सदस्य और सरपंचों के लिए अब तक अच्छी संख्या में नामांकन भरे जा चुके हैं, लेकिन इस दौरान पंचो के लिए बहुत दिलचस्पी देखने को मिली है। अभी तक पंच के लिए सिर्फ 17% नामांकन किया गया है वहीं जिला पंचायत सदस्य के लिए अब तक 943 नामांकन आ चुके हैं, जबकि जनपद पंचायत सदस्य के लिए 3800 नामांकन भरे जा चुके हैं। सरपंच के 16691 और पंच के 24070 नामांकन दाखिल हुए हैं।

थर्ड जेंडर ने नहीं किया नामांकन

थर्ड जेंडर ने नर्मदापुरम (होशंगाबाद) से सरपंच के लिए नामांकन किया है। पंचायत चुनाव में 3 करोड़ 93 लाख कुल वोटर है, जिसमें से पुरुष वोटर 2.03 करोड़ और महिला वोटर 1.90 करोड़ है वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 960 है।

ये भी पढ़े … निकाय चुनाव पर बड़ी अपडेट, राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों को दिए निर्देश

14 जुलाई को घोषित होंगे परिणाम

प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरण में आयोजित किए जाएंगे। पहले चरण में 25 जून को, दूसरे चरण में 1 जुलाई को और तीसरे चरण में 8 जुलाई को वोटिंग होगी। तीनों चरण का समापन होने के बाद परिणाम 14 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।इसके अलावा जिला पंचायत सदस्य के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

बता दे, मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। पंचायत चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा बल्कि मतपत्रों के जरिए चुनाव होगा।