Ralamandal Indore : पर्यटकों की पसंद बना रालामंडल अभयारण्य, विभाग की कमाई हुई दुगुनी

Indore Ralamandal , indore picnic spot, mp tourism

Ralamandal Indore : इंदौर का रालामंडल अभयारण्य साल 1989 में बना कर तैयार किया था जो अब पर्यटकों की पसंद बना हुआ है। पहले यहां आने वाले लोगों की संख्या कम थी लेकिन अब काफी ज्यादा लोग यहां घूमने और ट्रैकिंग करने के लिए आया करते है। कोरोना महामारी के बाद से से यहां पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

इसी के साथ रालामंडल वन विभाग की कमाई में भी इजाफा हुआ है। लोगों को रालामंडल पसंद आने लगा है। यहां कई बार हिरण-चीतल, बारहसिंघा और अन्य जानवर भी देखने के लिए मिलते हैं। सबसे अच्छा यहां प्राकृतिक नज़रों के बीच ट्रेकिंग करने का मजा लोगों को आता है। जानकारी के मुताबिक, जहां कोरोना से पहले सालभर में 50 से 60 हजार पर्यटक आते थे। वहीं अब ये संख्या एक लाख 11 हजार 457 पर्यटक पहुंच गई है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।