MP के कॉलेजों में 1 मई से शुरू होगी UG और PG की प्रवेश प्रक्रिया, शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल

मध्य प्रदेश के यूजी और पीजी कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होने वाली है। इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

MP

MP News: मध्य प्रदेश में 12वीं का रिजल्ट घोषित हो चुका है। रिजल्ट घोषित होने के बाद अब कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जो विद्यार्थी यूजी पीजी और बीएड में प्रवेश लेना चाहते हैं। उनके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी और निजी कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस बार दो मुख्य और एक कॉलेज लेवल काउंसलिंग के जरिए विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में समय सारणी जारी कर दी गई है।

कब शुरू होगा प्रवेश

जो विद्यार्थी यूजी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं उनके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 1 मई से शुरू होगी। 20 मई तक पंजीयन करवाया जा सकेगा। पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में पंजीयन की प्रक्रिया 2 से 21 मई तक चलेगी। दस्तावेजों का सत्यापन भी इन्हीं तारीख में किया जाएगा। इसके बाद दो चरण की काउंसलिंग ऑनलाइन रखी गई है। तीसरे चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग की जाएगी। जिसकी शुरुआत 21 जून से होगी।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।