Ujjain: PM Modi के काफिले में शामिल है वायुसेना के ये 3 हेलीकॉप्टर, जानें खासियत

महाकाल लोक (Mahakal Lok) के लोकार्पण के लिए 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी (PM Modi) उज्जैन नगरी में आ रहे हैं। इसको लेकर जोरों शोरों से तैयारियां की जा रही है।

pm modi

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। महाकाल लोक (Mahakal Lok) के लोकार्पण के लिए 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी (PM Modi) उज्जैन नगरी में आ रहे हैं। इसको लेकर जोरों शोरों से तैयारियां की जा रही है। वहीं महाकालेश्वर मंदिर को पूरे पुष्प से सजाया जा रहा है। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी 11 अक्टूबर को महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए हेलीकॉप्टर से आने वाले हैं। इसके लिए नागझिरी पुलिस लाइन में नया हेलीपैड बनाकर तैयार किया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस हेलीपैड पर एक साथ वायु सेना के तीन एमआई-17 हेलीकॉप्टर उतरेंगे। यह तीनों हेलीकॉप्टर काफी ज्यादा खास है।

Must Read : Mahakal Lok Lokarpan: महाकालेश्वर मंदिर में 40 मिनिट तक बाबा की आराधना करेंगे PM Modi, नंदी मंडपम में बैठकर करेंगे ध्यान

इसके लिए हेलीपैड पर नए सिरे से तीन लैंडिंग पैक बनाकर तैयार किए गए हैं। यह पहले की तुलना में काफी ज्यादा बड़े हैं। आपको बता दें यहां पर 2 दिन पहले से ही अधिकारी हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारने के अभ्यास में जुटे हुए हैं। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी शाम 5:30 बजे उज्जैन आएंगे। इस दौरान हेलीपैड के आसपास जोरदार लाइटिंग भी की गई है। बता दे, इंदौर से हेलीपैड के लिए ठेकेदार बुलाए गए है। ऐसे में इन ठेकेदारों द्वारा हेलीपैड को तोड़ कर वापस से बनाया गया है।

जानें वायु सेना के एमआई-17 के बारे में कुछ खास बातें –

जानकारी के मुताबिक, एमआई-17 एक मल्टीरोल हेलिकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल हैवी लिफ्ट, ट्रांसपोर्टेशन, वीवीआईपी मूवमेंट और रेस्क्यू मिशन के लिए खास तौर पर किया जाता है। ये हेलिकॉप्टर तीन क्रू मेंबर्स के साथ 36 सैनिकों को एक साथ ले जा सकते हैं। खास बात ये है कि ये एक बार में 36 हजार किलो का वजन झेल सकते हैं। पीएम मोदी के इंदौर और उज्जैन आने पर कड़ी सुरक्षा का प्रबंधन किया गया है। इसके अलावा