MP News: मप्र में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश करेगा अडानी ग्रुप, सीएम मोहन की मौजूदगी में डायरेक्टर प्रणव अडानी ने किया ऐलान

कॉनक्लेव में सीएम मोहन यादव की उपस्थिति में प्रणव अडानी ने अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर काफी उत्साहित हूं, क्योंकि यहां ऊर्जा और इंफ्रास्टक्चर में काफी विकास की संभावनाएं नजर आती हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
Madhya Pradesh

MP News: अडानी एंटरप्राइजेज ने मध्य प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने वाली है। इसकी घोषणा उज्जैन में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री कॉनक्लेव 2024 में अडानी ग्रुप के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने शुक्रवार को की। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी कॉनक्लेव में मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर उत्साहित हूं- प्रणव अडानी

कॉनक्लेव में सीएम मोहन यादव की उपस्थिति में प्रणव अडानी ने अपनी बात रखी। इस दौरान उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर काफी उत्साहित हूं, क्योंकि यहां ऊर्जा और इंफ्रास्टक्चर में काफी विकास की संभावनाएं नजर आती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अडानी ग्रुप मध्य प्रदेश में थर्मल पावर, रिन्युएबल इनर्जी, पावर ट्रांसमिशन, सड़क, प्राकृतिक संसाधन और सीमेंट जैसे कई सेक्टर में काम करता है।

इन क्षेत्रों में होगा निवेश

अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने कहा कि मध्य प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने वाले समय में किया जाएगा। जिसमें 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश उज्जैन, इंदौर से होते हुए भोपाल तक महाकाल एक्सप्रेस वे बनाने को लेकर किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रुप ने प्रदेश में 11 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। इसी सिलसिले में अडानी ग्रुप प्रदेश में दोगुना निवेश करेगा। इसके साथ ही कहा कि भोपाल और देवास जिले में 80 लाख टन सालाना संयुक्त क्षमता वाले दो सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का सेट अप किया जाएगा। साथ ही चोर्गादी में 40 लाख टन वार्षिक क्लिंकर यूनिट भी सेट अप किया जाएगा। इसके अलावा अडानी ग्रुप की तरफ से कृषि रसद, लॉजिस्टिक, डिफेंस मैनुफैक्चरिंग और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में 600 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। सात ही प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में भी 4 हजार करोड़ रुपए का निवेश और लिक्विफाइड नेचुरल गैस, बायोस इलेक्ट्रिकल व्हीकल और सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन क्षेत्रों में 2100 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश अडानी ग्रुप करेगा।

15 हजार से ज्याद रोजगार पैदा करेगा ग्रुप

वहीं इस दौरान कॉनक्लेव में अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने कहा कि ग्रुप द्वारा प्रदेश में 15 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा किया जाएगा। वहीं इसके अलावा उन्होंने कहा कि ग्रुप का सबसे बड़ा निवेश प्रदेश में बिजली क्षेत्र में किया जाएगा। इसके लिए सिंगरौली में एनर्जेन प्लांट में बिजली उत्पादन क्षमता को 44 सौ मेगावाट करने किया जाएगा, जोकि अभी तक 12 सौ मेगावाट है। इसके लिए ग्रुप 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इससे प्रदेश में किफायती बिजली मुहैया कराने में आसानी होगी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News