होशियार,खबरदार चाइना डोर न बेचे न खरीदे, चेतावनी देती पुलिस ड्रोन से रख रही नजर

पुलिस ने ड्रोन से पतंग उड़ाने वालों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। शनिवार को पतंगबाजों के क्षेत्र में पुलिस का एक घंटे तक ड्रोन उड़ा। 

Ujjain China Door Drone : मध्य प्रदेश में प्रतिबंध के बावजूद घातक चाइना डोर से पतंग उड़ाने के मामलें सामने आ रहे है और इस डोर से लगातार लोग घायल हो रहे है, ताज़ा मामला उज्जैन का है ,जहां उज्जैन में घातक जानलेवा चायना डोर से एक शख्स का गला कट गया वही एक मासूम भी इस डोर की चपेट में आ गई गनीमत रही कि दोनों की जान बच गई लेकिन मामला सामने आने के बाद राज्य मानव अधिकार आयोग ने उज्जैन एसपी को नोटिस जारी कर जवाब मांग लिया कि आखिर मनाही के बावजूद चाइना डोर उज्जैन के बाजार में कैसे बिक रही है, वही शनिवार को पुलिस ने ड्रोन से पतंग उड़ाने वालों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। शनिवार को पतंगबाजों के क्षेत्र में पुलिस का एक घंटे तक ड्रोन उड़ा।

सख्त कार्रवाई के साथ रासुका लगाई जाएगी।

एक दिसंबर को उज्जैन कलेक्टर ने चायना डोर बेचने, उपयोग करने, खरीदने और भंडारण करने पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन इसके बावजूद अब भी शहरवासी चायना का उपयोग कर रहे हैं। शुक्रवार शाम हरिफाटक ब्रिज पर जानसपुरा के रहने वाले मोइनउद्दीन का गला कट गया। एक मासूम छात्रा की जान पर बन आई थी। इन मामलों ने पुलिस की नींद  उड़ा दी, शनिवार को पुलिस ने ड्रोन से चायना डोर से पतंग उड़ाने वालों की धरपकड़ करने की कोशिश की। तोपखाना और आसपास के क्षेत्र में ड्रोन से चेकिंग की गई और पतंग उड़ाने वालों को चेतावनी दी गई पुलिस ने पतंग और माँझा बेचने वालों को हिदायत देते हुए कहा कि वह प्रतिबंधित चाइना डोर न बेचे, पुलिस का यह अभियान 15 जनवरी तक जारी रहेगा। पुलिस ने पूरे शहर में पतंग का व्यवसाय करने वालों को सख्त चेतावनी दी है पुलिस अधिकारियों ने प्रतिबंधित चाइना डोर बेचने वालों पर रासुका की कार्रवाई करने के आदेश दिए है।

 

 मकर संक्रांति को सात दिन बाकी 
गौरतलब है कि पूरे देश मे  संक्रांति 14 और 15 जनवरी को मनाई जाएगी, जिसमें सात दिन का समय शेष बचा है, मकर संक्रांति के दिन पूरे देश में पतंग उड़ाने की रीत है और यही कारण है कि इन दिनों पतंग और डोर बेचने वालों की दुकाने सज जाती है, वही अब पतंगे भी आसमान में दिखाई देने लगी है। लेकिन वही प्रशासन की सख्ती के बाद भी पतंगबाज चायना डोर का उपयोग कर रहे हैं, जिसको लेकर अब पुलिस लगातार नजर रखने का काम कर रही है। तोपखाना पतंग बाजार में सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। वहीं गली-मोहल्लों के साथ शहर की कॉलोनियों में भी सर्चिंग की जा रही है। हालांकि चाइना डोर से हुए मामलों के बाद  पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हो गई है कि बाजार में चाइना डोर न बिके न लोग इसे खरीदे।