उज्जैन में CM योगी ने की बाबा महाकाल की विशेष पूजा, भर्तृहरि गुफा में वैदिक मंत्रों के बीच हुआ स्वागत

Diksha Bhanupriy
Published on -
cm yogi in ujjain

CM Yogi In Ujjain: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मध्य प्रदेश दौरे पर आए हुए हैं। आज सुबह 12 बजे वो इंदौर पहुंचे, जहां से वो हेलीकॉप्टर के जरिए उज्जैन आए और महाकाल लोक का दीदार करने के बाद 35 मिनट तक बाबा का पूजन अर्चन किया। महाकाल दर्शन करने के बाद योगी आदित्यनाथ भर्तृहरि गुफा के लिए रवाना हुए। यहां से दर्शन करने के बाद वो इंदौर लौट गए हैं।

महाकाल के चरणों में CM योगी

उज्जैन पहुंचने के बाद योगी आदित्यनाथ ने महाकाल मंदिर में बाबा का पूजन अर्चन किया। वह यहां पर पंचामृत अभिषेक करते हुए दिखाई दिए। इसके बाद उन्होंने नंदी हॉल में बैठकर ध्यान लगाया। मुख्यमंत्री के आने के चलते सुबह से ही शहर में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। हेलीपैड से लगाकर महाकाल मंदिर और भर्तृहरि गुफा तक जेड प्लस सुरक्षा में तैनात गार्ड और पुलिसकर्मी दिखाई दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महाकाल के गर्भ गृह में की गई पूजन कुछ विशेष रही। इस दौरान उन्होंने दूध, दही समेत पंचामृत से बाबा का पूजन अर्चन किया। इसके बाद उन्होंने महाकाल को कमल के फूल, रुद्राक्ष, वस्त्र और मखाने की माला अर्पित की। विशेष नैवेद्य लगाकर बाबा की आरती की गई और यह सारा सामान भर्तृहरि गुफा से आया था।

महाकाल से पहुंचे भर्तृहरि गुफा

महाकाल के विशेष पूजन अर्चन के पश्चात मुख्यमंत्री योगी भर्तृहरि गुफा के लिए रवाना हुए। यहां पर वह महातपस्वी गुरु गोरक्षनाथ, गोपीचंद महाराज और राजा भर्तृहरि के दर्शन करने के लिए पहुंचे। यहां पर मठाधीश पीर योगी महंत रामनाथ महाराज के नेतृत्व में मुख्यमंत्री का 101 बटुकों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रुद्राक्ष के मोतियों की माला पहनाकर स्वागत किया।

इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

उज्जैन में अपना दौरा खत्म करने के बाद योगी आदित्यनाथ फिर से इंदौर के लिए रवाना हो गए हैं। वह सीधा राजवाड़ा पहुंचेंगे और देवी अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर 10 मिनट रुकने के बाद नाथ मंदिर पहुंचेंगे और ध्वज स्तंभ का अनावरण करेंगे। यहां पर 40 फीट का एक ध्वज स्तंभ बनाया गया है, जिसमें नाथ संप्रदाय के चिन्ह बने हुए हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News