महाकाल में श्रद्धालुओं ने किया रिकॉर्ड तोड़ दान, 1 वर्ष में हुई इतने करोड़ की आय

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir) में दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन (Ujjain) पहुंचते हैं। इन्हीं श्रद्धालुओं ने अब दान का एक नया रिकॉर्ड तैयार कर दिया है। लॉकडाउन के बाद बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने 1 वर्ष के अंदर मंदिर में 81 करोड़ से ज्यादा का दान दिया है। ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड कहा जा रहा है। इस दान में लड्डू प्रसा, दान पेटी और दान रसीद से आई हुई आय शामिल है।

वर्ष भर ही विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। पिछले 2 सालों में कोरोना की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या कम हो गई थी, लेकिन लॉकडाउन के प्रतिबंध हटने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचे। त्योहार के अलावा सामान्य दिनों में भी मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ अधिक देखी गई। इस आस्था के सैलाब ने बाबा महाकाल के खजाने को पिछले वर्षों की तुलना में दोगुनी तेजी से भर दिया। मंदिर में आया यह महादान 1 सितंबर 2021 से 15 सितंबर 2022 के बीच का है। विभिन्न स्त्रोतों के जरिए ये दान आया है, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड माना जा रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।