जमीन पर लेटे मन्नतधारियों के ऊपर से गुजरी सैकड़ों गायें, मनाया गया गाय गौहरी का पर्व

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) जिले के बड़नगर (Badnagar) में दीपावली के बाद होने वाली गोवर्धन पूजा के दिन एक अनोखा नजारा देखने को होता है। हजारों की संख्या में लोग जमीन पर लेट जाते हैं और उनके ऊपर से सैकड़ों गायें दौड़ती हुई निकल जाती है। बहुत पुराने समय से यहां पर लोग गाय गौहरी परंपरा का निर्वहन करते हुए आ रहे हैं। हैरानी की बात तो ये है कि आज तक किसी भी व्यक्ति को इस परंपरा में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

गाय गौहरी का यह पर्व वैसे तो दीपावली के दूसरे दिन मनाया जाता है, ग्रहण होने की वजह से गोवर्धन पूजा आज की गई है। बड़नगर के भिड़ावद में गोवर्धन पूजा करने के बाद मन्नत मांगने वाले लोग जमीन पर लेट गए और गायें उनके ऊपर से गुजर गई। इस परंपरा के मुताबिक मन्नतधारी लोग 5 दिनों तक गांव के मंदिर में रुक कर यहां भजन कीर्तन करते हैं। कई वर्षों से यह परंपरा यहां पर चली आ रही है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।