महाकाल में अब सभी भक्तों को गर्भगृह से मिलेंगे दर्शन, भस्म आरती के नियमों में हुआ बदलाव

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। महाकालेश्वर मंदिर (Mahakal Temple) में इन दिनों 15 सौ रुपए का टिकट लेकर गर्भगृह में दर्शन करने की बात पर श्रद्धालुओं द्वारा रोजाना हंगामा किया जा रहा है। इसी को देखते हुए अब इस टिकट का कोटा खत्म करने की बात कही जा रही है। अब सभी श्रद्धालु टिकट लेकर गर्भगृह में दर्शन कर सके ऐसी व्यवस्था बनाने पर विचार किया जा रहा है। इसी के साथ भस्म आरती के नियमों में भी बदलाव किया गया है।

महाकाल के आंगन को हाल ही में 800 करोड रुपए खर्च कर भव्य रूप से तैयार किया गया है। महाकाल लोक (Mahakal Lok) के दर्शन करने के लिए डेढ़ से 2 लाख श्रद्धालु रोज यहां आ रहे हैं। तमाम सुविधाओं के बीच भी यहां रोजाना हंगामा देखा जा रहा है। महाकाल दर्शन करने आने वाले बहुत से श्रद्धालु ऐसे होते हैं जो गर्भगृह में जाकर बाबा के दर्शन करना चाहते हैं। इन श्रद्धालुओं के लिए 1500 रुपए की रसीद लेकर दर्शन करने की व्यवस्था रखी गई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।