Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

कुमार विश्वास ने अपने बयान पर दी सफाई, RSS को लेकर की थी विवादित टिप्पणी

Kumar Vishwas clarified on his statement : कुमार विश्वास ने RSS को लेकर की गई टिप्पणी पर सफाई पेश की है। उन्होने कहा कि वो बात उन्होने एक बालक को लेकर कही थी, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए नहीं लेकिन कुछ विघ्न संतोषियों ने इसे अलग अर्थ में पेश कर दिया। उन्होने कहा कि उनके बयान को तोड़ मरोड़कर प्रस्तुत किया जा रहा है। बता दें कि कुमार विश्वास ने कहा था कि आरएसएस अनपढ़ होते हैं और वामपंथी कुपढ़। इस बयान को लेकर बवाल खड़ा हो गया और मध्य प्रदेश में बीजेपी नेताओं ने उन्हें प्रतिबंधित करने की मांग भी कर डाली है।

ये है मामला

उज्जैन में कालिदास अकादमी परिसर में विक्रमोत्सव के तहत आयोजित रामकथा के दौरान सुपरिचित हिंदी कवि डॉ. कुमार विश्वास कुछ ऐसा कह गए, जिसपर बवाल मच गया है। उन्होने कथा के बीच में एक उद्धरण देते हुए कहा कि ‘बजट से पहले बच्चे ने पूछा कि कैसा बजट आना चाहिए, मैंने कहा कि तुमने तो रामराज्य की सरकार बनाई है तो रामराज्य का बजट आना चाहिए। तो वो बोला रामराज्य में कहां बजट होता था।’ इसके बाद उन्होने जो कहा उसपर अब बवाल हो रहा है। कुमार विश्वास ने कहा कि ‘समस्या यही है कि वामपंथी कुपढ़ है और आरएसएस वाले अनपढ़ हैं। इस देश में दो ही लोगों का झगड़ा चल रहा है। एक तो वामपंथी हैं जिन्होने पढ़ा सब है लेकिन गलत पढ़ा है और एक ये वाले (आरएसएस) वाले हैं जिन्होने पढ़ा ही नहीं है।’ ये बयान जैसे ही सामने आया बीजेपी उनपर हमलावर हो गई। लेकिन अब वो अपने बयान से पलटते नजर आ रहे हैं।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।