Navratri 2022 : उज्जैन में शुरू हुई नवरात्र की तैयारियां, नए सिंहासन पर विराजेगी माता हरसिद्धि

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) का त्योहार जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में इसकी तैयारियां जोरों शोरों से लोगों द्वारा शुरू की जा चुकी है। वहीं उज्जैन (Ujjain) में भी नवरात्र की तैयारियां शुरू हो चुकी है।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) का त्योहार जल्द ही शुरू होने वाला है। ऐसे में इसकी तैयारियां जोरों शोरों से लोगों द्वारा शुरू की जा चुकी है। वहीं उज्जैन (Ujjain) में भी नवरात्र की तैयारियां शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इस शारदीय नवरात्र में उज्जैन की माता हरसिद्धि नए सिंहासन पर विराजमान होंगी। जी हां उनके लिए इस शारदीय नवरात्रि में नए सिंहासन का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक इस सिंहासन का एक भाग बनकर तैयार हो चुका है। दरअसल माता हरसिद्धि के चांदी के नए सिंहासन को अलग-अलग भागों में बनाया जा रहा है।

Navratri 2022 : इस दिन से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि –

Navratri 2022

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर सोमवार से शुरू हो रही है। यह नवरात्रि 9 दिन की होती है। इन 9 दिनों में मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। यह 9 दिन बेहद प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण माने जाते हैं। शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों में शक्ति पीठ माता हरसिद्धि मंदिर में भक्तों का ताँता देखने को मिलता है। इस मंदिर की तैयारियां अभी से शुरू की जा चुकी है। मंदिर के पुजारी परिवार द्वारा देवी के लिए चांदी का नया सिंहासन बनाया जा रहा है। शारदीय नवरात्रि में मां चांदी के सिंहासन पर विराजित होंगी।

Must Read : कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए गुड न्यूज,15 सितंबर तक होगा संशोधित वेतनमान एरियर का भुगतान, खाते में आएगी इतनी राशि

इस साल नवरात्रि की धूम काफी ज्यादा देखने को मिलेगी, क्योंकि बीते 2 साल से कोरोना महामारी की वजह से नवरात्रि की धूम फीकी रही। ऐसे में ना ही कहीं गरबे हो पाए और ना ही भक्तों ज्यादा मंदिरों में जा पाए। लेकिन इस साल प्रतिबंध ना होने की वजह से भक्तों को हर मंदिर में जाने की अनुमति रहेगी। साथ ही इस नवरात्रि में गरबे का भी आयोजन जगह-जगह पर किया जाएगा। साथ ही में पंडाल भी लगाए जाएंगे और जगराते भी किए जाएंगे। इसके अलावा नवरात्रि के 9 दिनों तक माता मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिलेगी।

Navratri 2022 : माता हरसिद्धि चांदी के सिंहासन पर विराजित होंगी। 

बात करें उज्जैन की माता हरसिद्धि की तो इस साल उज्जैन में नवरात्रि का त्योहार भी धूमधाम से मनाया जाएगा। माता हरसिद्धि मंदिर प्रबंधन अवधेश जोशी द्वारा बताया गया है कि इस बार माता हरसिद्धि चांदी के सिंहासन पर विराजित होंगी। इसका निर्माण अभी से शुरु हो चुका है। इसका एक भाग बनकर तैयार हो चुका है। वहीं दीप मालिका की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। आपको बता दें, शारदीय नवरात्रि के 9 दिन भक्तों के सहयोग से दीप मालिका प्रज्वलित मंदिर में की जाती है। ऐसे में इस साल ज्यादा से ज्यादा भक्तों को दीप मालिका प्रज्वलित करने का लाभ मिल सकता है। क्योंकि इसकी बुकिंग अभी से शुरु हो चुकी है। भक्तों को 3100 रुपए में दीप मालिका की बुकिंग करवाना होगी।