महाशिवरात्रि पर महाकाल में ऐसी रहेगी दर्शन व्यवस्था, श्रद्धालुओं की सुविधा को देख बनाया गया प्लान

Mahashivratri 2023, Mahakal Darshan

Mahashivratri Mahakal Darshan: उज्जैन (Ujjain) में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाने वाला है। महाशिवरात्रि से 9 दिनों पहले यहां शिव नवरात्रि का पर्व शुरू हो जाएगा। 9 दिनों तक भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की अलग-अलग झांकियां मंदिर परिसर में सजाई जाएंगी। इस समय मंदिर में श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ जाती है। इसी को देखते हुए मंदिर समिति की ओर से सुगम दर्शन व्यवस्था बनाए जाने के लिए चर्चा की गई है।

महाशिवरात्रि पर महाकाल दर्शन

महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालुओं को सुगम तरीके से दर्शन करवाने के लिए व्यवस्था तैयार कर ली गई है। व्यवस्था के तहत प्रवेश और निर्गम द्वार पर जूता चप्पल स्टैंड उपलब्ध करवाया जाएगा। मंदिर में चलने वाली शीघ्र दर्शन व्यवस्था को इस दिन के लिए बंद रखा जाएगा। आने वाली भीड़ का अंदाजा लगाते हुए मंदिर परिसर में लंबी बैरिकेडिंग की जाएगी। जिसके लिए 7000 मीटर लंबाई के बैरिकेड्स की व्यवस्था कर ली गई है। जरूरत के अन्य सामान आसपास के जिलों से मंगवाए जा रहे हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।