Mahakal Lok की खूबसूरती में दाग लगा रहे लोग, टूटे पत्थर, मूर्तियों को भी हो रहा नुकसान

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन (Ujjain) में बनाए गए खूबसूरत महाकाल लोक (Mahakal Lok) को देखने के लिए लगातार लोगों का हुजूम उमड़ रहा है। लोकार्पण होने के बाद अब तक 50 लाख से ज्यादा भक्त यहां महाकाल लोक की खूबसूरती को निहारने के लिए आ चुके हैं। हर दिन यहां आने वाले भक्तों का आंकड़ा डेढ़ से 2 लाख तक पहुंच रहा है। लेकिन इन भक्तों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यहां की खूबसूरती को खराब करने में लगे हुए हैं. सेल्फी लेने के चक्कर में यह लोग यहां बनाई गई मूर्तियों पर चढ़ रहे हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं. कुछ जगहों पर लगे हुए पत्थर भी लोगों ने तोड़ दिए हैं.

11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया था। इसके बाद से श्रद्धालु उत्सुकता पूर्वक यहां पर पहुंच रहे हैं। लेकिन श्रद्धालुओं का यहां लगी प्रतिमा, स्तंभ और अन्य चीजों पर चढ़कर फोटो लेने का जुनून इसकी खूबसूरती को बिगाड़ रहा है। यही नहीं कई जगह से फ्लोर उखड़ गया है और पानी पीने के लिए लगाए गए वाटर कूलर को भी तोड़ दिया गया है। पूरे परिसर की सुरक्षा के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया था लेकिन इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।