बढ़ती खपत को देख सोलर लगाने पर जोर दे रही है बिजली कंपनी, 90 प्रतिशत तक कम होगा खर्च

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों बिजली की खपत (Power Consumption) बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसको देखते हुए अब उज्जैन (Ujjain) में बिजली कंपनी ने सोलर (Solar) सिस्टम लगाने पर जोर देना शुरू कर दिया है। इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सोलर सिस्टम की बदौलत बिजली के खर्च में 80 से 90 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है। हर साल बिजली खपत के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उनमें 15 से 20 प्रतिशत उछाल देखा जा रहा है। इसी के चलते बिजली कंपनी ने यह कदम उठाया है।

शहर के शहनाई गार्डन में एक शिविर लगाया गया जहां सोलर सिस्टम लगाने से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इस शिविर में लगभग 135 लोग पहुंचे जिनमें से 4 ने सोलर सिस्टम लगाने के लिए आवेदन दिया है। सरकार द्वारा सोलर सिस्टम लगाए जाने की सुविधा में 40 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जाएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।