Ujjain : कांग्रेस नेता पर 30 करोड़ की राजस्व चोरी का मामला दर्ज, हो सकती है गिरफ्तारी

पूर्व केंद्रीय मंत्री

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन जिले के कांग्रेस नेता दिनेश जैन पर 30 करोड़ 29 लाख की खनिज राजस्व चोरी का प्रकरण दर्ज किया गया है। सहायक खनिज अधिकारी महेंद्र पटेल ने महिदपुर रोड पुलिस थाने में दर्ज कराया प्रकरण। पुलिस ने धारा 379 और 414 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। कांग्रेस नेता दिनेश जैन द्वारा गिट्टी मुरम की खुदाई के लिए आवंटित की गई भूमि के अलावा अतिरिक्त भूमि से भी खुदाई करने और सरकार को राजस्व की हानि का आरोप है और उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश पर मामला दर्ज किया गया है।

Ujjain : कांग्रेस नेता पर 30 करोड़ की राजस्व चोरी का मामला दर्ज, हो सकती है गिरफ्तारी

उज्जैन जिले के महिदपुर रोड निवासी कांग्रेस नेता दिनेश जैन पर कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर खनिज विभाग द्वारा खनिज राजस्व चोरी का 30 करोड़ 29 लाख रुपए का खनिज एवं राजस्व चोरी का मामला दर्ज कराया गया है। इतनी बड़ी राशि की खनिज चोरी का मामला पूरे संभाग में पहली बार दर्ज किया गया है। कांग्रेस नेता दिनेश जैन द्वारा गिट्टी मुरम और पत्थर खनन के लिए जमीन आवंटित कराई गई थी, लेकिन जितनी भूमि प्रशासन द्वारा आवंटित की गई थी उससे कई गुना भूमि पर उत्खनन किया गया था। मामले की शिकायत के बाद खनिज विभाग द्वारा जांच की गई थी। साल 2014 में महिदपुर तहसील के ग्राम बैपया में बड़ी मात्रा में अवैध रूप से मुरम और पत्थर का अवैध उत्खनन हुआ और इस मामले में तत्कालीन अधिकारियों द्वारा जांच कर प्रकरण बनाया गया। इसके बाद अवैध उत्खनन के लिए दिनेश जैन के खिलाफ प्रकरण न्यायालय में पेश किया गया।

प्रकरण के बाद दिनेश जैन ने खनिज और राजस्व विभाग की संयुक्त कार्रवाई और अर्थदंड को न्यायालय के सामने चैलेंज किया और फिर यह मामला सर्वोच्च न्यायालय तक पहुंचा और सर्वोच्च न्यायालय से यह मामला पुनः अपर कलेक्टर के यहां पेश किया गया। अपर कलेक्टर के फैसले के खिलाफ दिनेश जैन ने संभाग आयुक्त न्यायालय में अपील की। संभाग आयुक्त न्यायालय द्वारा भी दंड को यथावत रखा गया और अब उज्जैन कलेक्टर के निर्देश पर कांग्रेस नेता दिनेश जैन पर सहायक खनिज अधिकारी उज्जैन की रिपोर्ट पर 30 करोड़ 29 लाख रुपए की खनिज राजस्व चोरी का मामला पुलिस ने दर्ज किया है। इस मामले में शीघ्र ही कांग्रेसी नेता दिनेश जैन की गिरफ्तारी की जाएगी।