Ujjain News : महाशिवरात्रि पर करनी होगी प्री-ऑनलाइन बुकिंग वरना नहीं कर पाएंगे महाकाल के दर्शन

महाशिवरात्रि के लिए उज्जैन शहर में तैयारियां जोरो पर है। इसी के चलते आज उज्जैन संभाग के कमिश्नर कलेक्टर पुलिस के आला अधिकारियों ने जायजा लिया।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। आगामी महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के लिए उज्जैन (Ujjain) शहर में तैयारियां जोरो पर है। इसी के चलते आज उज्जैन संभाग के कमिश्नर (Commissioner) कलेक्टर (Collector) पुलिस के आला अधिकारियों ने जायजा लिया और आगे की योजना की शुरुआत की। बता दें कि इस बार शिवरात्रि पर बाबा महाकाल के दर्शन करने को लेकर सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस बार लगभग एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु (reverent) दर्शन के लिए आ सकते हैं। उनकी यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाने को देखते हुए प्लान तैयार किया गया है। जिससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यह भी पढ़े…MP Budget 2021 :पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कसा तंज, मच्छर करा रहे अधिकारियों को सस्पेंड

क्या है नई व्यवस्था
इस बार महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में शिवरात्रि के समय आने वाले भक्तों को नई व्यवस्था के अंदर दर्शन करना होगा। श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए प्री-ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। बता दें कि दर्शानार्थियों के लिए दो पार्किंग स्लॉट बनाएं गए हैं। पहला चारधाम मंदिर (Chardham Temple) के पास और दूसरा त्रिवेणी संग्रालय (Triveni museum) के सामने है। अगर ये दोनों पार्किंग स्पेस फुल हो जाती है तो श्रद्धालुओं अपनी गाड़ी या अन्य गाड़ियों से आने वाले श्रद्धालुओं को गदा पुलिया या हरी फाटक ब्रिज के पास वाहन पार्क करना होगा।

यह भी पढ़े…Jabalpur News: पेट्रोल पंप पर लूट की बना रहे थे योजना, कट्टे-कारतूस के साथ 5 गिरफ्तार

बारह ज्योतिर्लिंग में से एक विश्व प्रसिद्ध उज्जैन (Ujjain) के महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) में शिवरात्रि किसी उत्सव से कम नहीं होती है। हर साल की तरह इस साल भी महाशिव रात्रि पर्व कड़ी सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing)कर मनाया जाएगा। इस पर्व के दौरान भगवान महाकाल को दूल्हा बनाया जाता है और नौ दिनों तक अलग-अलग शृंगार किये जाते हैं। महाशिवरात्रि का उत्सव 3 मार्च से 11 मार्च तक चलेगा।