Ujjain: अब शहर में हो सकेगी ट्यूमर की जांच, 24 घंटे करवाए जा सकेंगे पैथालॉजी टेस्ट

उज्जैन के चरक अस्पताल में स्थित सेंट्रल लैब को इन दिनों रेनोवेट किया जा रहा है। रेनोवेशन के बाद यहां पर कई तरह की सुविधाएं शुरू हो जाएगी।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन (Ujjain) के चरक अस्पताल में स्थित सेंट्रल पैथालॉजी लैब को इन दिनों रेनोवेट किया जा रहा है। इसे अत्याधुनिक बनाते हुए माइक्रोबायोलॉजी और हिस्टो पैथालॉजी जैसे विभागों का भी संचालन किया जाएगा। रेनोवेशन के बाद यहां कैंसर की जांच हो सकेगी। इसी के साथ अगर जिला अस्पताल या माधवनगर अस्पताल सहित अन्य सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन के दौरान यदि किसी मरीज को ट्यूमर निकलता है तो उसकी जांच भी की जा सकेगी।

ट्यूमर की जांच उज्जैन में शुरू हो जाने के बाद मरीजों को किसी हायर सेंटर का रुख नहीं करना पड़ेगा। जांच के आधार पर उनका आगे का इलाज यहीं किया जा सकेगा। लैब को रेनोवेट कर यहां अन्य जांच सुविधाओं को बढ़ाने और गुणवत्ता सुधारने पर भी ध्यान दिया जाएगा।

Must Read- Sania Mirza और Shoaib Malik का नहीं हो रहा है तलाक! रियलिटी शो में नजर आएगा कपल

यह भी बताया जा रहा है कि मरीजों की जांच की रिपोर्ट डॉक्टरों को ऑनलाइन भेज दी जाएगी, ताकि जल्द से जल्द इलाज शुरू किया जा सके। इस तरह से समय पर रिपोर्ट मिलने के बाद इलाज भी समय पर होगा। वहीं 24 घंटे पैथालॉजी जांच की सुविधा भी मरीजों को मिलेगी।

देखा जाता है कि अलग-अलग जांच करवाने के लिए मरीज को सैंपल भी अलग देने पड़ते हैं। लेकिन अब एक ही सैंपल से कई तरह की जांच की जा सकेगी। क्वालिटी कंट्रोल पर नजर रखते हुए मशीन से डाटा आएगा और इसका एनालिसिस करने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर मरीजों के इलाज का तरीका तय किया जाएगा। रेनोवेशन के बाद हिस्टो पैथालॉजी से संबंधित जांच भी आसानी से लैब में करवाई जा सकेगी। इसमें ऑपरेशन के दौरान निकले ट्यूमर और माइक्रोबायोलॉजी से संबंधित जांच भी शामिल है।