MP News : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, TI-बीट प्रभारी, पंचायत सचिव सहित 4 पटवारी निलंबित

बिना सूचना अनुपस्थित रहने के कारण दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही बरतने के मामले में निलंबित किया गया है।

निलंबित

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। लगातार उन पर सस्पेंशन की तलवार लटक रही है। अधिकारी कर्मचारियों द्वारा कर्तव्यपरायणता में कमी देखी जा रही है। उनको तत्काल प्रभाव से निलंबन (Suspended) के आदेश दिए जा रहे हैं। इसी बीच बड़ी कार्रवाई धार जिले में की गई है।

दरअसल धार के राजगढ़ इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन पर एक ढाबे में अवैध बायोडीजल के गोदाम पर देर रात भीषण आग लग गई थी। बायोडीजल के टैंकर में आग लगने से तीन जगह धमाके सुनाई दिए थे। घटना की जानकारी मिलने पर अधिकारी सहित पुलिस बल मौके पर पहुंचा। इस दौरान धार SP आदित्य प्रताप सिंह द्वारा राजगढ़ TI रतन लाल मीणा और बीट प्रभारी राजू मकवाना को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए लाइन अटैच कर दिया गया है। इस मामले में धार एसपी का कहना है कि अनुशासन में लापरवाही बरतने पर यह कार्रवाई की गई है।

वहीं एक अन्य कार्रवाई भिंड जिले में की गई है। जहां लहर के अनुभवी राजस्व अधिकारी आरएके प्रजापति बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर जो पटवारी को निलंबित करने के आदेश दिए हैं। दरअसल राजस्व अधिकारी प्रजापति का कहना है कि पटवारी हल्का नंबर 9 भटपुरा तहसील भगवानदास परिहार द्वारा किसान सम्मान निधि का लक्ष्य पूरा नहीं करने सहित न्यायालय में प्रकरण में समय पर प्रतिवेदन नहीं दिए जाने और कृषि को द्वारा ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कम बिना मौके पर जांच के सत्यापित प्रविष्टि करने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

Read More : इंदौर : अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी के मामले में अब आया ये नया मोड़, जानिये !

इसी प्रकार भिंड में एक अन्य कार्यवाही की गई है। जहां पटवारी नीरज शर्मा को 3 महीने के प्रशिक्षण लेने के बाद बिना सूचना के अनुपस्थित जाने पर निलंबित किया गया है।

वही उमरिया जिले में एक कार्रवाई की गई है। जहां मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जिला तिवारी द्वारा पंचायत सचिव रतन सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। वही प्रशासनिक कार्य सुविधा में लापरवाही बरतने के मामले में कार्रवाई की गई है।

इसके अलावा भिंड जिले के राजस्व अधिकारी शुभम शर्मा द्वारा राजस्व निरीक्षक एंडोरी में कार्य में लापरवाही बरतने के कारण पटवारी मनीष नरवरिया शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले में अनुभाग अधिकारी शुभम शर्मा का कहना है कि लापरवाही में किसी भी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। सबके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा सीहोर जिले में पदस्थ पटवारी ऋषि यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किए गए हैं। किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सत्यापन के उपरांत नहीं दिए जाने पर वन अधिकार पट्टा अधिकारियों का सत्यापन 1 वर्ष के बाद भी नहीं करने के बाद उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। जिसमें उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसके साथ ही बिना सूचना अनुपस्थित रहने के कारण दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही बरतने के मामले में निलंबित किया गया है।