उमरीखेड़ा में पर्यटक फिर से ले सकेंगे ट्रेकिंग का लुत्फ, प्रतिबंध हटा

Published on -
Umrikheda Eco Park

Umrikheda Eco Park : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर के वनविभाग के पर्यटन स्थल उमरीखेड़ा इको पार्क में बड़ी संख्या में पर्यटक एन्जॉय करने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर्यटकों को ट्रेकिंग करने के साथ ही साथ कई सारी एक्टिविटी का लुत्फ़ उठाने का मौका मिलता है। लेकिन तेज बारिश की वजह से कई दिनों तक ट्रेकिंग पर रोक लगा दी गई थी। क्योंकि ये इको पार्क पहाड़ियों के समीप बना हुआ है इस वजह से पार्क का तालाब पूरा फूल हो गया था। इसी के चलते कोई हादसा ना हो वन विभाग ने ट्रेकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था।

सभी पर्यटन स्थल और झरनों पर था प्रतिबंध

पिछले सप्ताह से पर्यटकों को पार्क में एंट्री नहीं दी जा रही है लेकिन अब एक बार लगा हुआ प्रतिबंध हटा दिया गया है। ऐसे में अब पर्यटक पार्क में ट्रेकिंग करने के साथ ही कई एडवेंचर एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकेंगे। अत्यधिक बारिश की वजह से और मौसम विभाग की चेतावनी के चलते प्रशासन ने जिले के सभी पर्यटन स्थलों और झरनों का दीदार करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी तरह वन विभाग ने पर्यटन स्थल में भी प्रवेश पर रोक लगाई गई है। दरअसल, वन विभाग ने रालामंडल की तर्ज पर खंड़वा रोड पर उमरीखेड़ा नर्गरी को पर्यटन स्थल के रूप में तैयार किया गया है।

अब पर्यटक ले सकेंगे मजा

यह वन क्षेत्र घूमने और ट्रेकिेंग के लिए अब पर्यटकों को लुभाने लगा है। इसको लेकर रेंजर सचिन मंडलोई ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को हुई अत्यधिक बारिस की वजह से पहाड़ी के पास वाला तालाब लबालब भर गया था जिसके चलते यहां भीतर जंगल क्षेत्र में जाने और ट्रेकिंग पर रोक लगा दी गई थी।

छोटा तालाब ओवर फ्लो होने से रविवार से उमरीखेड़ा में पर्यटकों के लिए प्रवेश पूरी तरह से बंद था और नर्सरी में प्रवेश तो दिया जा रहा था लेकिन ट्रेकिंग के लिए अनुमति नहीं दी जा रही थी। हांलाकि अब इस वीकेंड पर पर्यटक यहां ट्रेकिंग का मजा ले सकेंगे। अब पर्यटकों के लिए इसे पूरी तरह से खोल दिया गया है।

इंदौर से मंगल राजपूत की रिपोर्ट

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News