MP News : किन परिस्थतियों में होता है विधानसभा से निलंबन, क्या हैं इसके नियम

Avatar
Updated on -

MP News : विधानसभा एक संसदीय संस्था है जो कि भारत में राज्यों के लोक सभाओं के सदस्यों से बनी होती है। इसमें सदस्यों का चयन निर्वाचन द्वारा होता है और यह राज्य सरकारों की सलाहकार संस्था के रूप में कार्य करती है। इस विधानसभा के सदस्यों को निलंबित किया जा सकता है यदि वे अपने कार्यकाल के दौरान नियमों का उल्लंघन करते हैं। राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी के निलंबन के बाद भले ही मध्य प्रदेश की राजनीति गरमा गई है लेकिन क्या आप जानते हैं विधानसभा से किन हालात में निलंबन होता है। आइए समझते हैं…

अनुचित व्यवहार: विधायक अपने संसदीय अधिकारों का अनुचित उपयोग करते हैं और विधानसभा की नीतियों और नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उन्हें निलंबित किया जा सकता है।

अव्यवहारिक और गैर-संवैधानिक कृत्य:  यदि सदस्य अव्यवहारिक या गैर-संवैधानिक कृत्य करते हैं तो विधानसभा उन्हें निलंबित कर सकती है।

गैर उपस्थिति: विधायकों को विधानसभा के कार्यकाल में उपस्थित होना अनिवार्य होता है। अगर वे अपने कार्यकाल में अधिक समय तक अनुपस्थित रहते हैं तो उन्हें निलंबित किया जा सकता है।

चुनाव नियमों के उल्लंघन – यदि सदस्य चुनाव नियमों का उल्लंघन करते हैं तो भी उन्हें निलंबित किया जा सकता है।

गैर-शास्त्रीय और गैर-पारदर्शी आरोप: सदस्य जो कि अनुचित तरीके से अपने स्थान के लिए चुने जाने से पहले गैर-शास्त्रीय और गैर-पारदर्शी आरोपों के शिकार हो जाते हैं, उन्हें निलंबित किया जा सकता है।

जानबूझकर विधानसभा की गतिविधियों में बाधा डालना : सदस्य जो कि विधानसभा की गतिविधियों में बाधा डालते हैं या अनुचित तरीके से लोकतंत्र को खतरे में डालते हैं, उन्हें निलंबित किया जा सकता है।

अन्य समस्याएं : सदस्य जो कि विधानसभा के नियमों का उल्लंघन करते हैं, वे बेहद अधिक अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं, अनुचित संख्या में अनुपस्थित होते हैं आदि अन्य कारणों से भी निलंबित किए जा सकते हैं।

विधानसभा द्वारा निलंबित सदस्य अपने नियुक्ति के दौरान अपने कार्यकाल के अंत तक उपलब्ध नहीं रहते हैं और वे उनकी जगह पर नए सदस्यों के नियुक्ति के द्वारा भरी जाती है।

विधानसभा से निलंबन के अलावा भी कुछ स्थितियां होती हैं जिनमें निलंबन संभव होता है। ये स्थितियां विभिन्न देशों और कानूनों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन कुछ सामान्य स्थितियां निम्नलिखित हैं:

धार्मिक उपेक्षा – कुछ देशों में धर्म के आधार पर लोगों को निलंबित किया जाता है। अगर कोई धर्म के अनुसार अनुपस्थित होता है या धर्म के अनुसार गलत काम करता है, तो उसे निलंबित किया जा सकता है।

स्वास्थ्य समस्या – कुछ देशों में स्वास्थ्य समस्या के कारण भी लोगों को निलंबित किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति संसद में नहीं बैठ सकता है क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य समस्या होती है तो वे निलंबित किए जा सकते हैं।

 


About Author
Avatar

Kishan Rana

Other Latest News