गुरुपूर्णिमा पर अनूठी पहल, सन्त की स्मृति में जारी है पौधारोपण, मंत्री-विधायकों ने की तारीफ

पौधारोपण का कार्य बागली के अलावा बुधनी, दहीबेड़ा, पुंजापुरा, धामनोद आदि आश्रम में भी जारी रहेगा।

देवास, सोमेश उपाध्याय। गुरुपूर्णिमा पर्व पर अपने गुरु का स्मरण करने के लिए देवास जिले के बागली में अनूठी व प्रेरक पहल शुरू की गई है। क्षेत्र के प्रसिद्ध जटाशंकर तीर्थ के संस्थापक व तपोनिष्ठ सन्त केशवदास जी त्यागी फलाहारी बाबा की स्मृति को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए इस वर्ष गुरुपूर्णिमा पर अन्य आयोजनों के स्थान पर विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। फलाहारी बाबा के अनुयायियों सहित क्षेत्रवासियों गुरुपूर्णिमा तक पौधारोपण कर प्रकृति स्वरूप में अपने गुरु का स्मरण करेंगे।

गुरुपूर्णिमा पर अनूठी पहल, सन्त की स्मृति में जारी है पौधारोपण, मंत्री-विधायकों ने की तारीफ

ये भी देखेंPunjab Politics: सिद्धू का भारी विरोध, किसानों ने दिखाए काले झंडे, पुलिस से धक्कामुक्की

जटाशंकर तीर्थ के महंत बद्रीदास महाराज व अयोध्यादास महाराज ने बताया कि फलाहारी बाबा पर्यावरण के पैरोकार थे। बरसात आरम्भ होते ही वे स्वयं जटाशंकर स्थित प्लांटेशन में पौधारोपण शुरू कर देते थे। आज जटाशंकर के प्लांटेशन में सेकड़ो पौधे बड़े वृक्ष का आकार ले चुके है। इसलिए इस वर्ष  गुरुदेव की स्मृति में गुरुपूर्णिमा तक 1100 पौधे का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं अभियान की शुरुआत में ही बागली स्थित केशव वाटिका में विपिन शिवहरे द्वारा करीब 151 पौधे लगाए जा चुके है। पौधारोपण का कार्य बागली के अलावा बुधनी, दहीबेड़ा, पुंजापुरा, धामनोद आदि आश्रम में भी जारी रहेगा। कोविड19 प्रकोप व शासन के आदेश के चलते बड़े कार्यक्रम प्रतिबंधित होने के कारण जटाशंकर सेवा समिति ने श्रद्धालुओं से फलाहारी बाबा की स्मृति में घर, खेत-खिलहान में पौधारोपण का आव्हान किया है।

ये भी देखें- Video : जब राज कुंद्रा से कपिल शर्मा ने पूछा उनकी कमाई का राज़, वीडियो वायरल

मंत्री व विधायकों ने की प्रशंसा

प्रदेश सरकार के स्कूली शिक्षा व सामान्य प्रशासन विभाग के मंत्री इन्दर सिंह परमार, पूर्व मंत्री दीपक जोशी, विधायक पहाड़ सिंह कन्नौजे, समेत महापौर और अन्य गणमान्यजनों ने अभियान की प्रंशसा की। साथ ही मंत्री इंदर सिंह परमार ने प्रदेशवासियों से भी इस प्रकार के अभियान में भाग लेने का आव्हान किया है।

https://vimeo.com/577143771