प्रदेश सरकार का अनूठा कदम, अब स्कूल के बच्चों को पुरुष टीचर पढ़ाएंगे महिला सम्मान का पाठ

मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) लगातार तरक्की की ओर आगे बढ़ता जा रहा है। वहीं स्कूल के छात्रों को भी नए-नए पाठ सिखाए जा रहे हैं। अभी हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि अभी स्कूल के छात्रों को महिला सम्मान का पाठ पढ़ाया जाएगा।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) लगातार तरक्की की ओर आगे बढ़ता जा रहा है। वहीं स्कूल के छात्रों को भी नए-नए पाठ सिखाए जा रहे हैं। अभी हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि अभी स्कूल के छात्रों को महिला सम्मान का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने योजना भी बना कर तैयार कर ली है। इस योजना के चलते स्कूल शिक्षा विभाग छात्रों को बेहतर नागरिक बनाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही बालिकाओं और महिलाओं का सम्मान करना सिखाया जाएगा। इसके लिए उमंग कार्यक्रम की शरुआत की जा रही है। इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया गया है।

Must Read : मध्य प्रदेश को PM का तोहफा, धनतेरस पर साढ़े चार लाख लोगों को मिलेगा नया घर

जानकारी के मुताबिक, इस अभियान से स्कूल के 9वीं से 12वीं के बच्चों को तक मार्गदर्शिका दिया जाएगा साथ ही महिला सम्मान के प्रति बच्चों को जागरूक भी किया जाएगा। ये अभियान नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा। इस अभियान के तहत ऐसा कदम उठाने वाला ये मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होने वाला है। इसके अलावा ये भी जानकारी सामने आई है कि अभियान के तहत बच्चों को यौन शिक्षा भी दी जाएगी।

साथ ही महिला सम्मान को भी कोर्स में जोड़ा जाएगा। ये इसलिए किया जा रहा है कि लगातार घरेलू हिंसा, बाल विवाह, दहेज प्रथा और यौन उत्पीड़न जैसे मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा आगे ना हो इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ये कदम उठाने जा रही है। ऐसे में बच्चों को कोर्स में ये सिखाया जाएगा कि महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध के प्रति सजग रहे। ऐसे में इसकी ट्रेनिंग पुरुष टीचर्स द्वारा दी जाएगी। उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इस दौरान 4 टीचर पूरे राज्य के 9300 टीचर्स को प्रशिक्षित करने वाले हैं। उसके बाद इन टीचर्स द्वारा बच्चों को पाठ सिखाया जाएगा।