UPSC Result 2024: यूपीएससी में भोपाल के अयान जैन को मिली 16वीं रैंक, भाई IAS, पिता पुलिस से रिटायर्ड

यूपीएससी सीएसई में भोपाल के 9 लोगों का चयन हुआ है। अयान जैन ने 16वीं रैंक हासिल की है। छाया सिंह को 65वीं रैंक मिली है।

upsc result

UPSC Result 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है। भोपाल के अयान जैन ने भी यूपीएससी की परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल की है। उनके पिता मुकेश जजाईं इंडियन पुलिस सर्विस से रिटायर्ड हैं। वहीं भाई भी आईएएस ऑफिसर और फिलहाल उज्जैन में SDM पद पर कार्यरत हैं।

अयान को तीसरे प्रयास में मिली सफलता

अयान ने तीसरे अटेम्पट में यूपीएससी सीएसई परीक्षा को क्रैक किया है। उनकी इस सफलता से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। उन्होनें ऑप्शनल सब्जेक्ट में गणित का चयन किया था। वह अपना पूरा ध्यान पढ़ाई के साथ-साथ रिवीजन पर लगाते थे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"